• Hindi News
  • Punjab News
  • Ferozepur News
  • जमीन पर लगाई धारा 145 हटाने को लेकर 5 माह से धरने पर बैठे किसान
--Advertisement--

जमीन पर लगाई धारा 145 हटाने को लेकर 5 माह से धरने पर बैठे किसान

भास्कर संवाददाता | फिरोजपुर करीब 5 माह से उपायुक्त कार्यालय के सामने धरने पर बैठे गांव झोक हरिहर के किसान...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:20 AM IST
जमीन पर लगाई धारा 145 हटाने को लेकर 5 माह से धरने पर बैठे किसान
भास्कर संवाददाता | फिरोजपुर

करीब 5 माह से उपायुक्त कार्यालय के सामने धरने पर बैठे गांव झोक हरिहर के किसान परिवारों की 2 महिलाओं ने 23 अप्रैल से एक असरदार नेता और उसके साथियों द्वारा जमीन पर कब्जा करने को लेकर आमरण अनशन शुरू किया हुआ है। अनशन के 9 दिन बीत जाने पर महिलाओं की तबीयत दिन प्रतिदिन बिगड़ रही है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा नियमित चेकअप किया जा रहा है मगर अभी तक किसी प्रशासनिक अधिकारी ने इनकी कोई सुध नहीं ली है।

आमरण अनशन पर बैठी 61 वर्षीय सर्वजीत कौर व 60 वर्षीय सिमरजीत कौर ने बताया कि एक असरदार राजनीतिक नेता के दबाव में प्रशासन उनकी सुनवाई नहीं कर रहा। उन्होंने बताया कि बीते दिनों जमीन के मामले को लेकर तहसीलदार से बैठक हुई थी, जिसमें उसने फैसला तो उनके हक में सुना दिया मगर कागजी कार्रवाई सारी दूसरे पक्ष के नाम कर दी। उन्होंने कहा कि तहसीलदार ने उनके साथ धोखा किया है। दोनों बुजुर्ग महिलाओं का कहना है कि वे जिला प्रशासन के खिलाफ आमरण अनशन कर रही हैं। इस दौरान किसी भी तरह की कोई घटना होती है तो पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। वहीं झोक हरिहर के किसानों का कहना है कि नेता के कहने पर तहसीलदार ने जमीन पर धारा 145 लगा दी है और गिरदावरी भी उनके नाम कर दी है। वे बीते काफी लंबे समय से उस जमीन पर काश्त करते आ रहे हैं मगर नेता के दबाव में कोई प्रशासनिक अधिकारी उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है।

आमरण अनशन पर बैठी 61 वर्षीय सर्वजीत कौर ने बताया कि उसके दो पोते हैं। उनके पिता भोला सिंह की मौत हो चुकी है इसलिए बच्चे घर में उनके पास ही रहते हैं। जब से वह आमरण अनशन पर बैठी हैं तो पोते घर में दिल नहीं लगाते। वह दिनभर यहां उनके पास अनशन पर रहते हैं व रात को इन्हें घर पर भेज देती हूं ताकि वे नींद ले सकें।

एसडीएम को जानकारी नहीं

एसडीएम हरजीत सिंह संधु ने इस बारे में जानकारी होने से इनकार करते हुए कहा कि उनके पास इनकी ओर से कोई मांग पत्र नहीं आया है इसलिए उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता है।

आमरण अनशन पर बैठीं महिलाएं को कमजोरी आने लगी है।

4 मई को राज्य स्तरीय

प्रदर्शन करेंगे

भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धपुर ने इस संबंध में एक विशेष बैठक कर 4 मई को फिरोजपुर उपायुक्त कार्यालय के समक्ष राज्य स्तरीय रोष प्रदर्शन का ऐलान किया है। किसान यूनियन की ओर से कहा गया है कि इस प्रदर्शन में करीब 3 हजार किसान एकत्रित होंगे जोकि प्रशासन की नाक में दम कर देंगे। उन्होंने जमीन पर लगाई धारा हटाने की मांग की।

X
जमीन पर लगाई धारा 145 हटाने को लेकर 5 माह से धरने पर बैठे किसान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..