राष्ट्रीय लोक अदालत में 629 केसों का निबटारा 8.69 करोड़ के मुआवजे के अवार्ड हुए पास

Ferozepur News - पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस राकेश कुमार जैन कम कार्यकारी चेयरमैन पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं आथॉरिटी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Firozpur News - national lok adalat passed 629 cases worth compensation of 869 crore
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस राकेश कुमार जैन कम कार्यकारी चेयरमैन पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं आथॉरिटी के दिशा-निर्देशों पर शनिवार को फिरोजपुर सेशन डिवीजन में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी के चेयरमैन कम जिला एवं सत्र न्यायधीश परमिंदरपाल सिंह ने बताया कि जिले में नैशनल लोक अदालत के तहत कुल 17 बेंच स्थापित किए गए। इसमें से 12 बेंच फिरोजपुर और 2-2 बेंच जीरा और गुरु हरसहाय में स्थापित किए गए। इसके अलावा परमानेंट लोक अदालत का एक बेंच स्थापित किया गया। उन्होंने बताया कि नेशनल लोक अदालत में कुल 2967 केसों को आपसी सहमति से निबटारे के लिए रखा गया। जिसमें से 629 केसों का निबटारा दोनों पक्षों के राजीनामे के साथ करवाया गया है। इन केसों से संबंधित 8 करोड़ 69 लाख 76,805 रुपए की मुआवजा राशि के अवार्ड भी पास किए गए हैं और यह राशि संबंधित पक्षों को बतौर मुआवजा दी जाएगी। विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नेशनल लोक अदालत के तहत आयोजित प्री-लोक अदालत के तहत एक दंपति के घरेलू झगड़े का निबटारा जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी के चेयरमैन ने अपने निवास स्थान (सेशन हाउस) में करवाया और यहीं से संबंधित दंपति को एक साथ अपने घर की ओर रवाना किया गया। इसके अलावा ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अनीश कुमार गोयल ने चार साल पुराने धोखाधड़ी के क्रिमिनल केस का निबटारा दोनों पक्षों की सहमति से करवाया है।

चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी परमिंदरपाल सिंह ने कहा कि लोक अदालत में दोनों पक्षों का आपसी समझौते के जरिए निबटारा करवाया जाता है और यहां होने वाले फैसलों के खिलाफ कोई अपील दलील नहीं होती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालत का फैसला आखिरी फैसला होता है क्योंकि लोक अदालत के फैंसलों को डिक्री मान्यता है।

नेशनल लोक अदालत में जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी के चेयरमैन कम जिला एवं सत्र न्यायधीश परमिंदरपाल सिंह और अन्य।

X
Firozpur News - national lok adalat passed 629 cases worth compensation of 869 crore
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना