आरपीएफ ने ट्रेनों एवं स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए चलाया ‘मनचले अभियान’

Ferozepur News - ट्रेनाें एवं रेलवे स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए आरपीएफ की ओर से दो दिवसीय विशेष आॅपरेशन मनचले...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:40 AM IST
Firozpur News - rpf launches 39manchale abhiyan39 for the protection of women at trains and stations
ट्रेनाें एवं रेलवे स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए आरपीएफ की ओर से दो दिवसीय विशेष आॅपरेशन मनचले अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत विभिन्न स्टेशनों पर 99 पुरुष को महिला कोचों में यात्रा करते हुए पाए जाने पर गिरफ्तार किया गया इनमें से 55 को चेतावनी देकर छोड़ा दिया गया।

इस अभियान के दौरान फिरोजपुर मंडल के सभी पोस्ट कमांडर अपने-अपने क्षेत्राधिकार में आने व जाने वाली ट्रेनाें के महिला कोचों की चेकिंग की। इसमें आरपीएफ के पुरुष कर्मियाें के साथ-साथ महिला मुलाजिम ने भी चेकिंग की। चेकिंग के दाैरान महिलाओं के लिए आरक्षित स्थानों प्रतीक्षालयों की चेकिंग कर यह सुनिश्चत किया कि ऐसे किसी भी स्थान पर कोई पुरुष व्यक्ति न हो। इस आपरेशन के तहत आरपीएफ द्वारा रेलवे स्टेशनों व रेल गाड़ियों में यात्रियों को जागरूक भी किया गया साथ ही आरपीएफ हेल्पलाइन 182 का प्रचार प्रसार किया गया। यात्रियों व महिला यात्रियों को यह बताया गया कि रेलवे स्टेशनों व रेल गाड़ियों में कोई भी सुरक्षा संबंधी समस्या होती है तो आरपीएफ हेल्पलाइन 182 पर काॅल करें आरपीएफ द्वारा उसी समय या अगले स्टेशन पर तुरन्त सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

आरपीएफ फिरोजपुर मंडल द्वारा रेलवे स्टेशनों व गाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक विशेष टीम भैरवी का भी गठन किया है। इस टीम में मुख्य रूप से महिला अधिकारियों व स्टाफ की तैनाती की गई है। यह टीम फिरोजपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर अचानक पहुंचकर रेल गाड़ियों के महिला कोचों को चेक करती है उसमें यात्रा कर रहे पुरुष व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करती है। आरपीएफ के इस 2 दिवसीय आपरेशन मनचले में आरपीएफ की महिला बल सदस्यों ने बढ़-चढ़कर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहीं हैं। इस आपरेशन के दौरान पोस्ट कमांडरों की टीम व विशेष टीम भैरवी द्वारा विभिन्न रेलवे स्टेशन लुधियाना, जम्मूतवी, अमृतसर, कोटकपूरा सहित फिरोजपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर 99 पुरुषों को विभिन्न रेल गाड़ियों के महिला कोचों में पाए जाने पर गिरफ्तार कर रेल अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई है। इसके अलावा 55 पुरुषों को महिला आरक्षित स्थानों व कोचों में पाए जाने पर चेतावनी देकर भी छोड़ा गया। यह आपरेशन सहायक सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ अरूण कुमार की देखरेख में चलाया जा रहा है।

ट्रेनों में महिला यात्रियों को हेल्पलाइन नं. 182 के बारे में जानकारी देती महिला आरपीएफ सदस्य ।

X
Firozpur News - rpf launches 39manchale abhiyan39 for the protection of women at trains and stations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना