मनरेगा मजदूरों को चाइल्ड लाइन की सेवाओं के बारे में किया जागरूक

Ferozepur News - फाजिल्का | महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से संचालित जन ज्योति कल्याण समिति चाइल्ड लाइन टोल फ्री...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:45 AM IST
Fazilka News - vigilant about the services of child line to mnrega laborers
फाजिल्का | महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से संचालित जन ज्योति कल्याण समिति चाइल्ड लाइन टोल फ्री नम्बर 1098 द्वारा गांव खुईखेड़ा में कैंप का आयोजन कर मनरेगा मजदूरों को चाइल्ड लाइन 1098 की सेवाओं के बारे में जानकारी दी। चाइल्ड लाइन फाजिल्का के जिला को-ऑर्डिनेटर फूलचंद ने लोगो को संबोधित करते हुए बताया कि चाइल्ड लाइन 1098 नि:शुल्क आपातकालीन फोन सेवा है जोकि बच्चों के लिए काम करती है, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है।

चाइल्ड लाइन जिला कोऑर्डिनेटर ने बताया कि आज के समय में हमारे समाज में मात्र बच्चे ही एक ऐसा वर्ग है जिन्हें विशेष देखभाल एवं सुरक्षा की जरूरत है। बच्चों के साथ हो रहे अपराधों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है , जिसका एक कारण यह भी है कि वर्तमान में माता-पिता अपने बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाते, जिस कारण बच्चे अपने साथ हो रहे अपराधों के बारे में माता-पिता से बात नहीं कर पाते और दूसरा कारण लोगो में बच्चों के खिलाफ हो रहे अपराधों के बारे में जागरूकता की कमी। इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों को पर्याप्त समय देना चाहिए और बच्चों को अपनी सुरक्षा के बारे में बताना चाहिए। फूल चन्द ने बताया कि आप लोग अपने आस-पास या कहीं भी बाल-विवाह, बाल मजदूरी, बच्चों का शोषण जैसे छेड़छाड़, बाल यौन शोषण, शारीरिक शोषण होते देखें तो तुरन्त टोल फ्री नम्बर 1098 पर सूचना दें। इसके बारे में सुचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाती है। इस मौके पर चाइल्ड लाइन टीम मेंबर धर्मवीर व गांव खुईखेड़ा के सरपंच भोमा राम, पंचायत मेंबर व मनरेगा मजदूर विशेष रूप से मौजूद थे।

X
Fazilka News - vigilant about the services of child line to mnrega laborers
COMMENT