Hindi News »Punjab »Garhshankar» सधारणता दूषित पानी पीने से होता है डायरिया : डॉ. भाटिया

सधारणता दूषित पानी पीने से होता है डायरिया : डॉ. भाटिया

यदि आपको दिन में तीन बार से अधिक पतला शौच हो तो यह डायरिया के लक्षण होते हैं। यह बीमारी मुख्यत: रोटा वायरस के शरीर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 02:05 AM IST

सधारणता दूषित पानी पीने से होता है डायरिया : डॉ. भाटिया
यदि आपको दिन में तीन बार से अधिक पतला शौच हो तो यह डायरिया के लक्षण होते हैं। यह बीमारी मुख्यत: रोटा वायरस के शरीर में प्रवेश से होती है। यह दो प्रकार का होता है एक्यूट और क्रोनिक डायरिया। यह विचार सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल गढ़शंकर में दस्त रोग पर आयोजित सेमिनार के दौरान प्रकट करते हुए एसएमओ डॉ. टेक राज भाटिया ने कहा कि डायरिया साधारणता दूषित पानी पीने से होता है। इसके अलावा यह वायरल इन्फेक्शन के कारण, पेट में बैक्टीरिया के संक्रमण से, शरीर में पानी कि कमी से, आस-पास सफाई ठीक से न होने के कारण भी हो सकता है। समय पर इलाज न होने पर यह खतरनाक हो जाता है। यह ज्यादातर बच्चों में होता है और इसमें मृत्यु का सबसे बढ़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है। पेट में तेज दर्द होना, पेट में मरोड़ होना, उल्टी आना, जल्दी दस्त होना, बुखार होना, कमजोरी महसूस करना, आंखें धंस जाना प्रमुख लक्षण हैं।

स्कूल डायरेक्टर सुखदेव सिंह ने छात्रों को बीमारीयों से बचने के लिए स्कूल, घर-आंगन तथा आस-पास की साफ-सफाई के साथ-साथ खाना खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने की आदत डालने के लिए प्रेरित किया। प्रिंसिपल शैली भल्ला ने डा. भाटिया का धन्यवाद किया। टीचिंग तथा नान-टीचिंग स्टाफ उपस्थित रहा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Garhshankar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×