--Advertisement--

गली-गली से आई आवाज, जय रविदास-जय रविदास

भास्कर संवाददाता|गुरदासपुर/धारीवाल गुरु रविदास के 641वें प्रकाशोत्सव पर्व पर बुधवार को शहरभर में धार्मिक...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:25 AM IST
गली-गली से आई आवाज, जय रविदास-जय रविदास
भास्कर संवाददाता|गुरदासपुर/धारीवाल

गुरु रविदास के 641वें प्रकाशोत्सव पर्व पर बुधवार को शहरभर में धार्मिक कार्यक्रम करवाए गए। इसके चलते जगह-जगह लोगों ने राहगीरों के लिए लंगर लगाए। साथ ही आर्या नगर स्थित गुरु रविदास के मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा कर पूजा-पाठ व भजन-कीर्तन किया गया। आर्या नगर के गुरु रविदास मंदिर में सुबह से ही अलग-अलग रागी जत्थों ने गुरु जी की वाणी का गुणगान किया। उसके बाद मंदिर परिसर में ही अरदास की गई। साथ ही अलग-अलग मंडलियों ने भजन-कीर्तन कर गुरु को याद किया।

इस अवसर पर कांग्रेस लेबर सेल के चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा भी पहुंचे। सबा के प्रधान राज कुमार ने बताया कि हर साल गुरु रविदास का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर शहर ही नहीं, बल्कि आसपास के कस्बे, पिंड से भी लोग पहुंचते हैं। इस अवसर पर मंदिर के बाहर बच्चों के लिए विशेष तौर पर झूले लगाए गए। इसके अलावा शहर के अलग-अलग हिस्सों में लंगर लगाए गए। इस अवसर पर टोनी, बख्शी सिंह, मदन लाल, जनकराज, सोनू, बिल्ला, एमसी जसबीर कौर सहित सबा के कई मैंबर मौजूद थे।

श्री गुरु रविदास धर्मशाला धारीवाल में लंगर | श्री गुरु रविदास धर्मशाला धारीवाल में श्री गुरु रविदास जी का प्रकाश दिवस श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। समारोह में विभिन्न कीर्तनी जत्थों ने गुरबाणी का कीर्तन कर संगत को निहाल किया। इस अवसर पर डॉ. शिव सिंह ने गुरु रविदास जी की जीवनी पर प्रकाश डालते उनके सिद्धांतों व शिक्षाओं को अपनाने की प्रेरणा दी। इस धार्मिक समारोह में गुरु जी का अटूट लंगर भी लगाया गया। इस मौके पर सभा प्रधान डॉ. कमलजीत सिंह, बापू तेजा सिंह, दलजीत सिंह छोटेपुर, बुआ सिंह, सतगुरु कबीर मंदिर कमेटी प्रधान अश्वनी फज्जूपुर, अमर शहीद बाबा मोती राम मेहरा सभा के प्रधान इंद्रजीत सिंह टिवाणा, नंदलाल कल्याणपुर, तरसेम लाल, चमन लाल, गुरमेज, फौजा सिंह, सोमनाथ, सुखदेव, गुरमीत सिंह, बाबा कुलदीप, प्रोफेसर हरभजन, चरण चाहल, मुखवंत सिंह नागी, कौंसलर अश्वनी दुग्गल, कौंसलर सुरजीत कौर आदि के अलावा बड़ी संख्या में संगत मौजूद थी।

गुरदासपुर के आर्या नगर के गुरु रविदास मंदिर में अरदास करती संगत तथा (दाएं) धारीवाल की श्री गुरु रविदास धर्मशाला में लंगर ग्रहण करती संगत। -भास्कर

संत रविदास जयंती पर लंगर छकते लोग। -भास्कर

पाहड़ा से गुरु रविदास चौक को सुंदर बनाने की मांग

आर्या नगर स्थित गुरु रविदास मंदिर में पहुंचे कांग्रेस लेबर सेल के चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा से लोगों ने गुरु रविदास चौक को सुंदर बनाने की मांग की। प्रधान राजकुमार ने बताया कि हमने चेयरमैन पाहड़ा के माध्यम से विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा तक मांग पहुंचाई है। हमारी मांग है कि चौक को चौड़ा किया जाए, आकर्षक लाइटिंग की जाए, ताकि आवाजाही सुगम रहे और चौक सुंदर नजर आए।

X
गली-गली से आई आवाज, जय रविदास-जय रविदास
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..