कृषि माहिरों की सलाह से फसलों में डालें खाद/दवाइयां : डॉ. एरी

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर पंजाब के खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग के डायरेक्टर डॉ. स्वतंत्र कुमार एरी ने जिला...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Gurdaspur News - add fertilizers medicines to crops in consultation with agriculture experts dr erie
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

पंजाब के खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग के डायरेक्टर डॉ. स्वतंत्र कुमार एरी ने जिला गुरदासपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न जिलों की विभिन्न फसलों के हालातों का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डॉ. हरतरनपाल सिंह के कार्यालय में जिले के सभी ब्लॉक खेतीबाड़ी अधिकारियों संग बैठक की। इस अवसर पर डॉ. एरी ने कृषि अधिकारियों को हिदायत दी कि बासमती का रकबा बढ़ाने के अलावा विश्व मंडी में बासमती की मार्केटिंग संबंधी आ रही दिक्कतों के समाधान हेतु बासमती की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत है।

पंजाब में बासमती के खेताें में बरते जाने वाले 9 किस्म के जहर के कारण बासमती के चावलों में विषैले अंशों की मात्रा बढ़ जाती थी। इसलिए सभी किसानों को इन 9 जहरों के इस्तेमाल न करने प्रति अवेयर किया जाए। वहीं, मौजूदा जल संकट को देखते हुए किसानों को पानी की बचत के लिए जागरूक किया जाए। किसानों को बताया जाए कि बासमती की फसल में खाद और दवा का इस्तेमाल कृषि माहिरों की सलाह से करें। बैठक के अंत में डॉ. हरतरनपाल सिंह ने डॉ. एरी को जिले में फसलों संबंधी और विभाग की चल रही गतिविधियों संबंधी बताया। इस मौके पर ब्लॉक खेतीबाड़ी अधिकारी डॉ. रमेश शर्मा के अलावा जिले के सभी ब्लॉकों से कृषि अधिकारी मौजूद थे।

गुरदासपुर जिले के ब्लॉक कृषि अधिकारियों के साथ बैठक करते कृषि डायरेक्टर डॉ. स्वतंत्र कुमार एरी व अन्य। -भास्कर

X
Gurdaspur News - add fertilizers medicines to crops in consultation with agriculture experts dr erie
COMMENT