बडी प्रोग्राम नशे की रोकथाम में सहायक सिद्ध हो रहे : एसडीएम

Gurdaspur News - पंजाब सरकार नशे को रोकने के लिए तीन नुक्ती प्रोग्राम पर काम कर रही है, ई-डी-पी (इनफॉरसमेंट-डीएडीक्शन-प्रीवेंशन)।...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Batala News - big programs prove to be helpful in drug prevention sdm
पंजाब सरकार नशे को रोकने के लिए तीन नुक्ती प्रोग्राम पर काम कर रही है, ई-डी-पी (इनफॉरसमेंट-डीएडीक्शन-प्रीवेंशन)। इन्फोर्समेंट का काम पुलिस विभाग का है, अगर कोई व्यक्ति नशा तस्करी करता पकड़ा जाया है तो उसके विरुद्ध नशा रोकू कानून के तहत कार्रवाई की जाती है। डी एडिक्शन का काम सेहत विभाग का है, अगर कोई व्यक्ति नशा करता है तो उसे ओट सेंटरों में ले जाकर उसका इलाज किया जाता है।

प्रिवेंशन में बडी प्रोग्राम की शुरुआत की गई है, जिस तहत शिक्षा संस्थाओं में बडी ग्रुप बनाए गए हैं, जो नौजवानों को नशे की बुराइयों से अवगत करवाकर नौजवानों को नशे से बचाते हैं। एसडीएम बलविंदर सिंह ने बताया कि सब-डिवीजन बटाला में बडी प्रोग्राम सफलता से चल रहा है। पंजाब में बडी प्रोग्राम की शुरुआत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 15 अगस्त 2018 को लुधियाना से की थी। पहले पड़ाव में इस प्रोग्राम में छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है। इस प्रोग्राम के अधीन हर स्कूल में हर सेक्शन के 5-5 बच्चों के ग्रुप बना दिए गए हैं। हर बच्चे को बडी बोला जाता है। हर क्लास इंचार्ज को सीनियर बडी बोला जाता है। स्कूल में किसी काबिल अध्यापक को स्कूल मुखी द्वारा बडी प्रोग्राम का नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। हर जिले में 20-20 काबिल अध्यापक चुने गए थे, जिनको मैगसीपा, चंडीगढ़ में एसटीएफ द्वारा सिखलाई दी गई है। मार्च 2020 तक हर शुक्रवार कम से कम 30 मिनट के लिए नशे के विरुद्ध स्टूडेंट्स को जागरुक करने के लिए गतिविधियां करवाई जानी हैं।

X
Batala News - big programs prove to be helpful in drug prevention sdm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना