मकर संक्रांति पर ब्राह्मण सभा ने कराया हवन यज्ञ

Gurdaspur News - इस दिन दान, पूजा पाठ व स्नान का अधिक महत्व भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर ब्राह्मण सभा गुरदासपुर ने मकर...

Jan 16, 2020, 07:40 AM IST
Gurdaspur News - brahmin assembly performed havan on makar sankranti
इस दिन दान, पूजा पाठ व स्नान का अधिक महत्व

भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

ब्राह्मण सभा गुरदासपुर ने मकर संक्रांति का पावन त्यौहार प्रधान जतिंदर शर्मा की अध्यक्षता मे बड़े ही श्रद्धाभाव के साथ मनाया। समारोह की शुरुआत सभा सेक्रेटरी गगन शर्मा ने हवन यज्ञ के साथ की। इसमें सभा के पदाधिकारियों और कार्यकारिणी सदस्यों ने आहुतियां डालीं।

इस अवसर पर सभा के प्रधान जतिंदर शर्मा ने बताया कि सभा की परम्परा रही है कि यहां हर वर्ष मकर संक्रांति का त्यौहार बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। उधर, पंडित गणेश दास शास्त्री ने मकर संक्रांति के पवित्र दिवस पर प्रकाश डाला। सभा के प्रधान शर्मा ने बताया की इस दिन भगवान नारायण दक्षिण दिशा से उत्तर दिशा की ओर प्रस्थान करते हैं। इसलिए इस दिन को उत्तरायन भी कहा जाता है। इस दिन दान, पूजा पाठ व स्नान का बहुत अधिक महत्व है। पूरे भारत वर्ष में ये त्यौहार अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। इस दिन खिचड़ी दान करने का बहुत महत्व है। इस दिन किया गया दान मनुष्य को कई गुण फल देता है। इस दिन पवित्र नदी में भी स्नान करने का विशेष महत्व है। अंत में भगवान नारायण की आरती उपरान्त चाय, खिचड़ी और हलवे का प्रसाद वितरित किया गया।

मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर हवन यज्ञ करते सभा के सदस्य।

X
Gurdaspur News - brahmin assembly performed havan on makar sankranti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना