स्कूलों की कक्षाओं में लगेंगे शैक्षणिक प्रक्रियाओं के चार्ट

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर सरकारी स्कूलों की कक्षाओं में शैक्षणिक प्रक्रियाओं के चार्ट लगाना आवश्यक कर दिया...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:51 AM IST
Gurdaspur News - chart of academic procedures that will take place in classes of schools
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

सरकारी स्कूलों की कक्षाओं में शैक्षणिक प्रक्रियाओं के चार्ट लगाना आवश्यक कर दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से इसे लेकर बकायदा पत्र जारी किया गया है।

इसका उद्देश्य शिक्षा पद्धति को और प्रभावशाली बनाना है ताकि स्टूडेंट्स का सर्वपक्षीय विकास हो सके। यही नहीं उनमें विषयों को लेकर रूचि पैदा की जा सके। स्कूल प्रमुखों को सभी टीचर्स को इस संबंध में विषय के हिसाब से जानकारी देने के लिए कहा गया है। अगर संभव हो सके तो इन लर्निंग आउटकम्स का प्रिंट आऊट निकालकर लाइब्रेरी में रखवाया जाए ताकि वहां जाने वाले स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी मिल सके।

पहली से 8वीं के बच्चों के लिए है योजना

यह योजना पहली से आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए तैयार की गई है। ज्ञात रहे कि एससीईआरटी ने पहली से लेकर आठवीं तक की विषय के अनुसार शैक्षणिक प्रक्रियाएं तय की हैं। यही नहीं स्टूडेंट्स, टीचर्स व पेरेंट्स के लिए इसे एसएसए की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इन प्रक्रियाओं के चार्ट बनाकर सभी कक्षाओं में लगाने का आदेश दिया है। ये चार्ट हर विषय के संबंध में लगाए जाने हैं ताकि स्टूडेंट्स कक्षा में आते-जाते इनसे सीख ले सकें। इस सारे कवायद का उद्देश्य मूल्यांकन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की परफार्मेंस बेहतर बनाना है।

चार्ट लगने से पढ़ाई में बढ़ेगी रुचि

इस प्रक्रिया की जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है ताकि स्टूडेंट्स को सरल ढंग से पढ़ाई कराई जा सके। इन चार्ट्स के कक्षाओं में लगने से बच्चों को अपने टारगेट की जानकारी मिलती रहेगी व देखकर सीखने से वे सब्जेक्ट के बारे में स्टीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यही नहीं इससे उनमें पढ़ाई को लेकर रुचि पैदा होगी। शिक्षा विभाग का प्रयास बच्चों को सरल ढंग से पढ़ाई कराकर सरकारी स्कूलों के परिणाम को बेहतर बनाना है।

X
Gurdaspur News - chart of academic procedures that will take place in classes of schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना