40 मुक्तों की याद में हरचोवाल से नगर कीर्तन सजाया

Gurdaspur News - बोले सो निहाल के जयकारों से गूंजा नगर भास्कर संवाददाता | कादियां हरचोवाल में चालीस मुक्तों की याद में नगर...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Kadiya News - decorated city kirtan from harchowal in memory of 40 freedmen
बोले सो निहाल के जयकारों से गूंजा नगर

भास्कर संवाददाता | कादियां

हरचोवाल में चालीस मुक्तों की याद में नगर कीर्तन प्रबंधकों और समूह संगत के सहयोग से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छत्रछाया और पांच प्यारों के नेतृत्व में सजाया गया। यह नगर कीर्तन हरचोवाल के छत्ती डियोड़ी गुरुद्वारा साहिब से आरंभ होकर गुरुद्वारा गली खूह वाली, दशमेश दरबार, अलीसेर, लोधीपुर, बड़ा गुरुद्वारा साहिब, बाबा छप्पड़पुट, नागियाणा गुरुद्वारा साहिब बाबा डंडे वाला से हरचोवाल की परिक्रमा करते हुए वापिस गुरुद्वारा छत्ती डियोड़ी में पहुंचकर सम्पन्न हुआ। नगर कीर्तन में भारी संख्या में संगत ने शामिल होकर गुरु के शब्दों का गुणगान किया और बोले सो निहाल के जयकारों से नगर गूंज उठा। लोगों ने जगह-जगह पर सजावटी गेट लगाकर और पुष्पवर्षा करके नगर कीर्तन का भव्य स्वागत किया। संगत के लिए जगह-जगह पर विभिन्न प्रकार के पदार्थों के लंगर लगाए गए। प्रबंधक बाबा बलविंदर सिंह के साथ फैडरेशन नेता गगनदीप सिंह रियाड़, सरपंच बलविंदर सिंह तथा सुरजीत सिंह ठेकेदार ने पांच प्यारे साहिबानों और कविश्र जत्थे को सिरोपे पहनाकर गुरु मर्यादा अनुसार उनका विशेष सम्मान किया। कविश्री जत्था शिरोमणि कमेटी दरबार साहिब जत्थेदार मुख्य प्रबंधक शमशेर सिंह मिशपुरा और साथियों ने संगत को 40 मुक्तों के इतिहास और शब्दों से निहाल किया।

ये रहे मौजूद
पिंडोरी धाम और शहीद बीबी सुंदरी गुरुद्वारा में

माघ माह की शुरुआत पर संगत हुई नतमस्तक

भास्कर संवाददाता | तिब्बड़ी कैंट

श्री पिंडोरी धाम और गुरुद्वारा शहीद बीबी सुंदरी छंभ काहनूवान में माघ माह की शुरुआत पर हजारों संगत स्नान कर नतमस्तक हुईं। महंत रघुबीर दास महाराज ने बताया कि श्रद्धालु माघ माह को मुख्य रखते हुए एक रात पहले मंदिर में पहुंच गईं थीं और सारी रात सत्संग चलता रहा। इसी प्रकार शहीद बीबी सुंदरी गुरुद्वारा कमेटी प्रधान निरंजन सिंह, कैशियर जगजीत सिंह, सरपरस्त कैप्टन साहिब सिंह, मास्टर जरनैल सिंह, हैड ग्रंथी लखबीर सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा साहिब में माघ माह के पाठ आरंभ हो गए हैं, जो पूरा माह निरंतर चलेंगे। जबकि अखंड पाठों के भोग 16 फरवरी को डलेंगे।

Kadiya News - decorated city kirtan from harchowal in memory of 40 freedmen
X
Kadiya News - decorated city kirtan from harchowal in memory of 40 freedmen
Kadiya News - decorated city kirtan from harchowal in memory of 40 freedmen
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना