छोटी उम्र में ब्लड प्रेशर बढ़ना चिंतनीय : डॉ. भल्ला

Gurdaspur News - एसएमओ डॉ. संजीव कुमार भल्ला की अगुवाई में सिविल अस्पताल बटाला में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया। इस मौके डॉ. ललित...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST
Batala News - drunken blood pressure is worrisome at younger age dr bhalla
एसएमओ डॉ. संजीव कुमार भल्ला की अगुवाई में सिविल अस्पताल बटाला में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया। इस मौके डॉ. ललित मोहन, डॉ. प्रेम ज्योति, डॉ. तजिंदर कौर, डॉ. परजीत कौर, डॉ. भूपिंदर, रणजीत कौर स्टाफ नर्स और परमजीत कौर कौंसलर ने हिस्सा लिया। सेमिनार में विभिन्न प्रवक्ताओं ने ब्लड प्रेशर के संबंधी में अपने विचार रखे।

डॉ. प्रेम ज्योति मेडिकल स्पेशलिस्ट ने ब्लड प्रेशर के बारे में बताया कि ब्लड प्रेशर अब छोटी आयु में ही बढ़ना शुरू हो गया है, जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों की गिनती लगातार बढ़ रही है। डॉ. ललित मोहन ने बताया कि ब्लड प्रेशर एक साइलेंट कीलर है, जिससे दिल की बीमारियां, दिमाग की बीमारियां, गुर्दों की बीमारियां और आंखों की बीमारियां आम हैं। अगर रेगुलर दवा ली जाए तो इन तकलीफों से छुटकारा पाया जा सकता है।

एसएमओ डॉ. संजीव भल्ला ने बताया कि आईएचएमआई (इंडिया हाइपरटेंशन मैनेजमेंट इनीटिएटिव) स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें 18 साल से अधिक के हर एक मरीज का ब्लड प्रेशर चेक किया जाता है।

सेमिनार के दौरान लोगों को जानकारी देते एसएमओ डॉ. भल्ला।


डॉ. भल्ला ने बताया कि हमें अपने जीवन जीने के ढंग को भी बदलना चाहिए, जिसमें योगा, मानसिक तनाव को घटाने, कसरत करनी, अच्छी खुराक लेनी, नमक और घी कम खाना आदि हैं। ब्लड प्रेशर पर रोक लगाकर हम अपनी सेहत, काम करने की ताकत और पैसा भी बचा सकते हैं।

X
Batala News - drunken blood pressure is worrisome at younger age dr bhalla
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना