किसान बिक्रमजीत सिंह ने पेश की मिसाल 8 साल से बिना नाड़ जलाए कर रहा खेती

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर गांव काहलांवाली का सफल किसान बिक्रमजीत सिंह पिछले 8 साल से नाड़ को जलाए बिना खेती कर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST
Gurdaspur News - farmer bikramjit singh presented the example of farming for 8 years without burning the pulse
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

गांव काहलांवाली का सफल किसान बिक्रमजीत सिंह पिछले 8 साल से नाड़ को जलाए बिना खेती कर आस-पास के गांवों के किसानों के लिए मिसाल बना हुआ है।

उसका कहना है कि ऐसा कर फसल का उत्पादन बढ़ा है, जबकि खर्च कम हुआ है। उसने बताया कि जिला प्रशासन व खेतीबाड़ी विभाग के नेतृत्व में उसने अपने 15 एकड़ के खेत में पिछले आठ साल से नाड़ को आग नहीं लगाई है। इससे जहां उसका आर्थिक फायदा हो रहा है, वहीं वातावरण को शुद्ध रखने में भी योगदान मिल रहा है। उसने बताया कि जब वह पहले नाड़ को जलाता था तो पानी, खाद व कीटनाशकों का ज्यादा प्रयोग करना पड़ता था।

गेहूं को पहली बार पानी लगाने से फसल पीली पड़ जाती थी और उसे खाद ज्यादा डालनी पड़ती थी। फसल पर तेले नामक बीमारी हो जाती थी, जिसके चलते कीटनाशक स्प्रे करना पड़ता था। उसने बताया कि जब से वह नाड़ को आग नहीं लगा रहा, उसे फायदा हो रहा है। नाड़ को जमीन में वहा देने से खाद कम और स्प्रे भी नामात्र करने की जरूरत पड़ती है। फसल पर तेले का हमला होने पर वह कोई स्प्रे नहीं करता, बल्कि मित्र कीट ही तेले का खात्मा कर देते हैं।

हैपीसीडर का करें प्रयोग, नहीं होगी कोई परेशानी

उसने बताया कि हैपीसीडर व रोटावेटर की मदद से नाड़ को जमीन में ही गाड़ दिया जाता है, जिससे अगली फसल बोने में कोई मुश्किल नहीं आती। किसानों को अपना मन बनाना पड़ेगा कि वे नाड़ नहीं जलाएंगे और नई तकनीकों से खेती करने को पहल देंगे। रोटावेटर के लिए करीब 15 रुपए प्रति एकड़ और मलचर के लिए 1200 रुपए किराया होता है। किसान इस बात को लेकर घबराते हैं कि ऐसे खेती करने से खर्च बढ़ेगा और उत्पादन कम होगा, लेकिन नाड़ न जलाने से न तो खर्च बढ़ता है और न ही झाड़ कम होता है। ऐसा करने से झाड़ ज्यादा मिलता है। उसने किसानों को अपील की कि समय की नजाकत को समझते हुए आधुनिक ढंग से खेती करें ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।

X
Gurdaspur News - farmer bikramjit singh presented the example of farming for 8 years without burning the pulse
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना