सल्लोपुर का किसान गुरदयाल सम्मानित

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर केंद्र सरकार ने प्रदेश के 10 प्रगतिशील किसानों को विशेष तौर पर सम्मानित किया है। इन...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:56 AM IST
Gurdaspur News - farmer gurdayal of sallopur honored
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

केंद्र सरकार ने प्रदेश के 10 प्रगतिशील किसानों को विशेष तौर पर सम्मानित किया है। इन किसानों ने फसलों की नाड़ न जलाकर इसे जमीन में ही खपाने की विधि पर काम किया था। जिले के गांव सल्लोपुर के किसान गुरदयाल सिंह को पराली न जलाने के लिए सम्मानित किया। मुख्य कृषि अधिकारी डा. हरतरनपाल सिंह ने बताया कि केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरषोत्तम रूपाला ने किसान को सम्मानित किया, जिससे जिले के बाकी किसानों को भी ऐसा करने की प्रेरणा मिलेगी। नई दिल्ली में आयोजित इस कांफ्रेंस में पंजाब, हरियाणा और यूपी के करीब 1700 किसानों ने भाग लिया।

किसान गुरदयाल को सम्मानित करते केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरषोत्तम रूपाला।


सम्मेलन में पराली को न जलाकर संभालने पर विचार चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि डीसी विपुल उज्जवल के नेतृत्व में जिले में किसानों को पराली की नाड़ को न जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। गांव स्तर पर जागरुकता सेमिनार कराए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार किसानों को जागरूक करने के अलावा कृषि मशीनरी के लिए सब्सिडी दे रही है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे कृषि माहिरों की सलाह से खेती करें, ज्ञात रहे कि किसान गुरदयाल सिंह ने हैपीसीडर के साथ करीब 11 एकड़ में नाड़ जलाए बिना फसल की बिजाई की। उन्होंने बताया कि पहली बार साल 2007 में उन्होंने जीरो ड्रिल से खेतों में गेहूं की बुआई की थी। उस समय तूड़ी बनाने के बाद बची नाड़ को खेतों में मिला दिया था। इससे जमीन की उपज क्षमता बरकरार रहती है। फसल का उत्पादन बढ़ता है और पानी का कम प्रयोग करना पड़ता है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे पराली की नाड़ को आग न लगाएं, बल्कि उसे जमीन में दबाकर अगली फसल बीजें।

X
Gurdaspur News - farmer gurdayal of sallopur honored
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना