प्रदेश के स्कूलों में ‘उड़ान प्रोजेक्ट’ तहत होगी सामान्य ज्ञान परीक्षा

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर प्रदेश के स्कूलों में उड़ान प्रोजेक्ट के तहत सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जाएगी।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:56 AM IST
Gurdaspur News - general knowledge test will be done under 39udaan project39 in schools of the state
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

प्रदेश के स्कूलों में उड़ान प्रोजेक्ट के तहत सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। इसे लेकर सभी डीईओज को हिदायतें जारी कर दी गई हैं। 17 सितंबर को सुबह 8.30 से 9.30 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से 40 अप्रैल से अब तक भेजे जा चुके प्रश्नों में से होंगे, जबकि पांच-पांच पंजाबी और अंग्रेजी के होंगे, जो वर्ड ऑफ डे के तहत भेजे जा चुके प्रश्नों में से होंगे। उड़ान के पेपर की मार्किंग स्कूल प्रमुख कक्षा के इंचार्ज या किसी अन्य टीचर की ड्यूटी लगाकर कराएंगे। ज्ञात रहे कि उड़ान प्रोजेक्ट के तहत रोजाना छठी, आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए रोजाना तीन ग्रुपों में पांच प्रश्न भेजे जा रहे हैं। इनका उद्देश्य स्टूडेंट्स के सामान्य ज्ञान में वृद्धि करना है। इस माह सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जा रही है। प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को रोजाना पांच सवाल दिए जाते हैं, जिनका जवाब वे खुद तैयार करते हैं। छह महीने बाद इन सवालों के आधार पर परीक्षा ली जाती है। ये सवाल सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं।

दसवीं के बाद टेस्ट और इंटरव्यू देने में उन्हें कोई परेशानी न झेलनी पड़े। सरकारी मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उड़ान प्रोजेक्ट इस सेशन से फिर से शुरू किया गया है।

X
Gurdaspur News - general knowledge test will be done under 39udaan project39 in schools of the state
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना