बच्चों को आउटडोर गेम्स के प्रति प्रेरित करें संस्थाएं : डीसी

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता| गुरदासपुर बच्चों को खेलों से जोड़ना समय की अहम आवश्यकता है। सेहतमंद दिमाग सेहतमंद शरीर में...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST
Gurdaspur News - institutions to encourage children to outdoor games dc
भास्कर संवाददाता| गुरदासपुर

बच्चों को खेलों से जोड़ना समय की अहम आवश्यकता है। सेहतमंद दिमाग सेहतमंद शरीर में रहता है। यह बात डीसी विपुल उज्जवल ने पंचायत भवन में जिले में खेलों को प्रमोट करने के उद्देश्य से जिला ओलंपिक एसोसिएशन की बैठक के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि जिले में चल रही विभिन्न खेल एसोसिएशन जैसे हाकी, फुटबॉल, कबड्‌डी, क्रिकेट, बैडमिंटन, वालीबॉल, जूडो और जिम्नास्टिक आदि को प्रफुल्लित करने और जिले में खेल गतिविधियां बढ़ाने की आवश्यकता है। इन एसोसिएशनों को और सक्रिय करने के लिए जिला ओलंपिक एसोसिएशन से जुड़ने की जरूरत है ताकि जिले में खेलों के वातावरण का सृजन किया जा सके।उन्होंने कहा कि आज बच्चे आउट डोर गेम्स से दूर होकर इनडोर गेम्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। बच्चों को आउट डोर गेम्स के प्रति प्रेरित करने के लिए सबसे बड़ा योगदान शैक्षणिक संस्थाएं डाल सकती हैं। उन्होंने डीईओज को हिदायत दी कि वे बच्चों को स्कूलों में खेलों की तरफ आकर्षित करें। इस मौके पर जिला खेल अफसर मनोहर सिंह, जिला प्रोग्राम अफसर सुमनदीप कौर, डिप्टी डीईओ लखविंदर सिंह, डिप्टी डीईओ बलबीर सिंह, जिला गाइडेंस कौंसलर परमिंदर सिंह सैनी, राष्ट्रपति अवार्डी रमेश महाजन, जूडो एसोसिएशन के सचिव अमरजीत शास्त्री, हाकी एसोसिएशन के सचिव अमरजीत सिंह संधू आदि मौजूद थे।

पंचायत भवन में अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी विपुल उज्जवल।

बच्चों के लिए अलग से खेल कैलेंडर तैयार करें

बच्चों के खेलने के लिए अलग से खेल कैलेंडर तैयार किया जाए ताकि उन्हें खेलों की तरफ प्रेरित किया जा सके। डीसी ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से खेलों के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए के नकद पुरस्कार दिए जा रहे हैं। इसके अलावा उन्हें नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा देने की आवश्यकता है। वे खेलों में रुचि लेकर सामाजिक बुराइयों से दूर होकर स्वस्थ समाज का सृजन कर सकेंगे।

X
Gurdaspur News - institutions to encourage children to outdoor games dc
COMMENT