चंद्रग्रहण 16 को, धनु और मकर राशि के जातकों पर दिखेगा असर

Gurdaspur News - भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है तो यह...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Gurdaspur News - lunar eclipse 16 will be seen on the people of sagittarius and capricorn
भास्कर संवाददाता | गुरदासपुर

चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है तो यह चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को रोकती है और उसमें अपनी छाया बनाती है। इस खगोलीय घटना को चंद्रग्रहण कहते हैं। इस बार चंद्र ग्रहण 16-17 जुलाई के मध्य घटित होगा और भारत में दिखाई देगा, इसलिए यहां पर इस ग्रहण का सूतक मान्य होगा। यह ग्रहण उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लगेगा। इसका असर धनु और मकर दोनों राशि के जातकों पर देखने को मिलेगा। ग्रहण का समय करीब 3 घंटे का होगा, जो 1.32 बजे मध्यरात्रि से तड़के 4.30 बजे तक होगा। इसका असर भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी होगा।

चंद्र देव की करें आराधना
आचार्य इंद्र कुमार ने बताया कि चंद्रग्रहण के समय प्राणायाम और व्यायाम करना चाहिए। इस दौरान चंद्र देव की आराधना करनी चाहिए। चंद्रग्रहण समाप्त होने के बाद घर में शुद्धता के लिए गंगाजल का छिड़काव करें। स्नान के बाद भगवान की मूर्तियों को स्नान कराएं और उनकी पूजा करें। ग्रहण समाप्त होने पर ताजा भोजन बनाएं और खाएं। याद रखें अगर भोजन पहले से बना हुआ है तो ग्रहण से पूर्व उसमें तुलसी डाल दें ताकि वह भोजन दूषित न हो। चंद्रग्रहण के बाद जरूरतमंद व्यक्ति और ब्राह्मणों को अनाज का दान करें। शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के समय में की गई साधना और ईश्वर की भक्ति का फल कई गुना अधिक मिलता है। साथ ही जप-तप के प्रभाव से व्यक्ति पर ग्रहण का बुरा असर नहीं पड़ता है।

नौ घंटे पहले लगेगा सूतक
सूतक में यह न करें
गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानी

X
Gurdaspur News - lunar eclipse 16 will be seen on the people of sagittarius and capricorn
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना