गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन जल्द करें कर्मी

Gurdaspur News - स्पेशल वर्कशॉप लगाकर लोगों को जागरूक करें सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों एवं...

Feb 15, 2020, 07:45 AM IST
Gurdaspur News - workers should register pregnant women soon
स्पेशल वर्कशॉप लगाकर लोगों को जागरूक करें

सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों एवं सीनियर मेडिकल अधिकारियों संग जनवरी माह 2020 के दौरान की गई गतिविधियों संबंधी मासिक रिव्यू मीटिंग की। इस दौरान डॉ. विजय कुमार ने हिदायत देते हुए कहा कि अपने अधीन आते अधिकारियों/कर्मियों का ड्यूटी पर समय पर आना यकीनी बनाएं। हरेक संस्था में साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की जितनी जल्दी हो सके रजिस्ट्रेशन की जाए। हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की अलग लिस्ट बनाई जाए और उनका खास ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि जनेपा सरकारी संस्था में करवाया जाए ताकि माताओं और बच्चों की मौत दर को घटाया जा सके। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम तहत जिन गांवों की सेक्स रेशो कम है, वहां, स्पेशल वर्कशॉप लगाकर लोगों को जागरूक करें। वहीं, स्त्री सुरक्षा योजना तहत गर्भवती महिलाओं को सरकारी सुविधा का लाभ पहुंचाया जाए। खून की कमी का पूरा करने के लिए आयरन फोलिक एसिड की गोलियां और संतुलित खुराक दी जाए।

}आयुष्मान का लाभ लोगों तक पहुंचाएं : डॉ. प्रवीण

डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि आयुष्मान स्कीम का आम लोगों को फायदा पहुंचाया जाए। उधर, जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. वंदना ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला अस्पताल गुरदासपुर में एक अलग वार्ड और दवाइयां का इंतजाम किया गया है। संदिग्ध व्यक्ति या बाहर से आए व्यक्ति को 28 दिनों तक अंडर ऑर्ब्जवेशन रखा जाए। अंत में जिला टीबी अधिकारी डॉ. रमेश अत्री ने बताया कि टीबी केस ढूंढने में सभी अधिकारी अपना सहयोग दें। यदि किसी व्यक्ति को 15 दिनों से अधिक बुखार या खांसी की शिकायत है तो नजदीकी सेहत केंद्र में जाकर जांच कराएं। यदि किसी को एचआईवी पॉजिटिव है तो उसका टीबी टेस्ट जरूर कराया जाए।


}33वें दंत पखवाड़े के प्रति करें जागरूक... जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि मीजल और दमघोटू बीमारी यदि किसी बच्चे को होती है तो उसकी सर्वे रिपोर्ट भेजी जाए। नेशनल डी-वार्मिंग डे पर जो बच्चे वंचित रह गए हैं, उनको 17 फरवरी को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएं। इसके बाद डीडीएचओ डॉ. जैसमीन नंदा ने बताया कि दांतों का 33वां पखवाड़ा चल रहा है। लोगों को इस सुविधा संबंधी जागरूक करें।

मीटिंग में सेहत अधिकारियों को निर्देश देते डॉ. विजय कुमार।

X
Gurdaspur News - workers should register pregnant women soon
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना