• Hindi News
  • Punjab
  • Hariana
  • पंजाबी विकास मंत्र ने शुरू की ‘आम लगाओ मुहिम’
--Advertisement--

पंजाबी विकास मंत्र ने शुरू की ‘आम लगाओ मुहिम’

Dainik Bhaskar

Jul 19, 2018, 02:30 AM IST

Hariana News - पंजाबी बोली एवं सभ्याचार के सत्कार एवं संभाल और पुस्तक सभ्याचार पैदा करने के लिए लगातार संघर्ष कर रही संस्था...

पंजाबी विकास मंत्र ने शुरू की ‘आम लगाओ मुहिम’
पंजाबी बोली एवं सभ्याचार के सत्कार एवं संभाल और पुस्तक सभ्याचार पैदा करने के लिए लगातार संघर्ष कर रही संस्था पंजाबी विकास मंच हरियाणा ने सर मार्शल एजुकेशन सोसाइटी एवं अन्य समाज सेवी एवं विधायक संस्थाओं के सहयोग से इलाके में आम लगाओ मुहिम की शुरुआत की है।

दोआबा की विरासत आम की विभिन्न प्रजातियां जोकि अलोप हो रही हैं उनको संभालने के उद्देश्य से शुरू की गई। इस मुहिम की शुरुआत सर मार्शल कान्वेंट स्कूल बलियाला में चेयरमैन राजेंद्र सिंह मार्शल एवं मंच के प्रधान हरमेल सिंह की अगुवाई में आमों की अलग-अलग किस्मों के पौधे लगाकर की। इस मौके पंजाबी विकास मंच हरियाना के नेता प्रिंसिपल अमनदीप शर्मा एवं बीरेंद्र सिंह निमाना ने बताया कि होशियारपुर जिले के आमों की देसी किस्मों के कारण होशियारपुर आमों के लिए मशहूर माना गया है। यहां की जलवायु में तबदीली आने के कारण एवं लोगों के आम के पेड़ों की कटाई करने के कारण यहां की बहुत सारी आम की किस्में खत्म होने जा रही हैं जैसे कुक्के की शली, हरियाने दी कंगी, भागोवाल दी शैली, गोला, तोता परी, सफेदा, शेख, इनामी, संधुरी शैली, सोफी, लंगड़ा लालटेन, लड्डू, गाजरी, सिप्पी थानेदार आदि किस्में अलोप होने के किनारे हैं। आम लगाओ महिम के पहले पड़ाव में 500 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है एवं इनके पौधे तैयार करवाए गए हैं।

पहलकदमी

पहले पड़ाव में देसी आमों की लुप्त हो रही किस्मों के 500 नए पौधे लगाए जाएंगे

X
पंजाबी विकास मंत्र ने शुरू की ‘आम लगाओ मुहिम’
Astrology

Recommended

Click to listen..