2,15,632 परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर

Hoshiarpur News - भास्कर संवाददाता|होशियारपुर डीसी ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना को पात्र लाभार्थियों...

Jan 16, 2020, 07:41 AM IST
Hoshiarpur News - 215632 cover in family health insurance scheme
भास्कर संवाददाता|होशियारपुर

डीसी ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद परिवारों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए यह स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है, जो कि उन्हें जिले के सरकारी अस्पतालों व सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में मिल रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवार 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बीमा योजना के अंतर्गत वर्ष 2011 में हुई जनगणना के अनुसार आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को कवर करने के अलावा प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब सरकार की ओर से स्मार्ट कार्ड धारक, जे कार्ड होल्डर, छोटे व्यापारी व श्रम विभाग से पंजीकृत निर्माण मजदूरों को शामिल किया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार की ओर से पत्रकारों को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

जिले के 30 सरकारी व प्राइवेट अस्पताल पंजीकृत

डीसी ने बताया कि योजना के तहत जिले में 30 सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में 3896 लोगों ने व प्राइवेट अस्पतालों में 724 सहित 4620 कार्डधारकों की ओर से नि:शुल्क इलाज करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में 102 काॅमन सर्विस सेंटर हैं। इसलिए जिन परिवारों की ओर से ई-कार्ड अभी तक प्राप्त नहीं किया गया है, वे इन सेंटर में प्राप्त कर सकते हैं। ईशा कालिया ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत दी कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिन बीमारियों का इलाज किया जा रहा है, उसका विवरण अस्पतालों में लगाना यकीनी बनाया जाए।

कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त करें ई-कार्ड : डॉ. सतपाल

डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डाॅ. सतपाल गोजरा ने बताया कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत 1351 तरह के इलाज के पैकेज निर्धारित किए गए हैं, जिसमें छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर महंगे आॅप्रेशन भी नि:शुल्क किए जा रहे हैं। उन्होंने अपील की कि जिन परिवारों ने अभी तक ई-कार्ड ई कार्ड प्राप्त नहीं किया, वे अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर में जाकर अपना कार्ड जरूर बनवाएं। उन्होंने बताया कि लाभार्थी वेबसाइट www.shapunjab.in पर अपना नाम चेक कर काॅमन सर्विस सेंटर से ई-कार्ड बनवा सकते हैं।

X
Hoshiarpur News - 215632 cover in family health insurance scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना