पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Hoshiarpur News 574 Soldiers Of Hoshiarpur Sacrificed To Protect The Country Om Birla

होशियारपुर के 574 सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए दी कुर्बानियां :ओम बिड़ला

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने पंजाब की धरती को नमन करते हुए कहा कि पंजाब देश की सेवा करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। वे शनिवार को डीएवी कॉलेज होशियारपुर में स्वतंत्रता सेनानियों व सेना में देश की सेवा करने वाले परिवारों को सम्मानित करने के दौरान संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता में पंजाब की ओर से दी गई कुर्बानियों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। अकेले होशियारपुर जिले के ही 574 सैनिक देश की रक्षा के लिए शहीद हुए हैं। इस कारण यह धरती आने वाली पीढ़ियों के अंदर देश सेवा का जज्बा पैदा करती रहेगी। जहां पंजाब का किसान अन्नदाता के रूप में देश की सेवा कर रहा है, वहीं नौजवान सीमा पर देश की सेवा रक्षा कर रहा है। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों व सेना की सेवा कर रहे 21 परिवारों को सम्मानित किया। उन्होंने कॉलेज के मेधावी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया। इससे पहले
बिड़ला ने एमपी लैड स्कीम के तहत 81.50 लाख रुपए की लागत से मॉडल टाउन क्लब होशियारपुर में स्वतंत्रता सेनानियों की बनाई फोटो गैलरी का उद्घाटन किया। बाद में जिला सैनिक भलाई कार्यालय में जंगी शहीदों की बनाई गई फोटो गैलरी का उद्घाटन भी किया। उन्होंने यहां जंगी शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा कि वह सभी सांसदों को कहना चाहते हैं कि जिस तरह होशियारपुर में फोटो गैलरियों को बनाया गया है उसी तरह अपने-अपने जिले में इस तरह की फोटो गैलरियों का निर्माण करना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ी को देश पर जान कुर्बान करने वालों के जीवन का पता चले।

स्डूटेंड्स को लोकसभा विजिट करने का न्योता दिया...उन्होंने डीएवी कॉलेज के स्टाफ और विद्यार्थियों को लोकसभा में विजिट करने का न्योता भी दिया। बिड़ला ने जिला सैनिक भलाई दफ्तर के विजिटर बुक में अपने विचार भी लिखे। उन्हें मॉडल टाउन क्लब होशियारपुर में पंजाब पुलिस की टुकड़ी की ओर से गार्ड अॉफ अॉनर दिया गया। समाजसेवी संस्थानों की ओर से उन्हें सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश, पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना, पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूूद, पूर्व राज्य सभा सदस्य वरिंदर सिंह बाजवा, पूर्व सांसद कमल चौधरी, मेयर शिव सूद, डॉ. रमन घई, एडवोकेट नवजिंदर सिंह बेदी मौजूद रहे।


स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के सदस्य को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला साथ हैं अविनाश राय खन्ना व अन्य।
खबरें और भी हैं...