भगवानपुरा में 600 फीट बोरवेल 1 वर्ष से खुला पड़ा, सरपंच ने पत्थर से बंद किया

Hoshiarpur News - संगरूर के गांव भगवानपुरा में बोरवेल में गिरने से फतेहवीर सिंह की जान जाने के बाद जागे राज्य के मुख्यमंत्री ने...

Jun 14, 2019, 08:45 AM IST
संगरूर के गांव भगवानपुरा में बोरवेल में गिरने से फतेहवीर सिंह की जान जाने के बाद जागे राज्य के मुख्यमंत्री ने पंजाब के सभी डिप्टी कमिश्नरों को खाली पड़े बोरवेल बंद करवाने के निर्देश दिए हैं। डीसी ने बीडीपीओ ऑफिस को यह जिम्मेदारी सौंपते हुए जिले में खुले पड़े सभी बोरवेलों को चिन्हित कर जल्द से जल्द उन्हें बंद कर रिपोर्ट पेश करने की जिम्मेदारी सौंपी है। कस्बा सैलाखुर्द में स्टेट हाईवे पर पेट्रोल पंप के समीप सैनिटेशन विभाग के खराब ट्यूबवेल का बोरवेल खुला पड़ा है। कस्बे के खेतों की सिंचाई को पानी देने वाला यह ट्यूबवेल पिछले करीब 3 वर्ष पहले खराब हो गया था परंतु विभाग ने इसे ठीक नहीं करवाया। मजबूरी में कस्बे के किसान स्थानीय पेपर मिल के पानी से अपने खेतों की सिंचाई करने लगे। जिसके चलते सेनिटेशन विभाग द्वारा ट्यूबवेल को चालू करने की बजाए उसे डेड कर दिया गया और करीब 1 वर्ष पूर्व ट्यूबवेल की सभी पाइप और मोटर इत्यादि निकाल कर बोरवेल को खुला छोड़ कर चले गए। करीब 600 फीट गहरा यह बोरवेल पिछले 1 वर्ष से खुला पड़ा है। स्टेट हाईवे के साथ लगते इस ट्यूबवेल के पीछे एक स्लिम बस्ती बसी है। जिसमें रहने वाले छोटे बच्चे रोजाना इस ट्यूबवेल के आगे से गुजरते हैं।

ट्यूबवेल पिछले करीब 3 वर्ष पहले खराब हो गया था

गांव भगवानपुरा में खुला पड़ा बोरवेल। (दाएं) बाद में सरपंच ने पत्थर से ढकवाया खुला बोरवेल।

जसविंदर सिंह ने डीसी को फोन कर खुले पड़े बोरवेल की दी जानकारी

गांववासी जसविंदर सिंह व सुखदेव राम ने रोष व्यक्त करते हुए बताया कि उन्होंने डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर ईशा कालिया को इस खुले बोरवेल के बारे में वीरवार सुबह फोन पर सूचित किया है और उन्होंने इसका नोटिस लेते हुए जल्दी इसे बंद करवाने का आश्वासन दिया है। दूसरी तरफ सरकारी ट्यूबवेल में खुले बोरवेल का पता चलते ही स्थानीय सरपंच नीलम रानी ने खुले बोरवेल पर को एक बड़े पत्थर से ढक दिया।

खुले बोरवेल को दिखाते जसविंदर सिंह व उसका साथी।

हाजीपुर में दशहरा ग्राउंड के पास पिछले 20 वर्षों से खुला पड़ा है वाटर सप्लाई के बोरवेल का मुंह

भास्कर संवाददाता|हाजीपुर

जुगियाल रोड हाजीपुर में दशहरा ग्राउंड के पास वाटर सप्लाई विभाग द्वारा करीब 2 दशक पहले पानी की सप्लाई के लिए बोरवेल किया गया था। लगभग 12 इंच चौड़ेे इस बोरवेल का मुंह निर्माण के बाद से ही खुला है पर विभाग के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन किसी बड़े हादसे के इंतजार में है। उक्त बातें स्थानीय निवासी सुरिन्द्र वशिष्ठ उर्फ बिल्ला ने बोरवेल के खुले मुंह को दिखाते हुए कही।

बिल्ला ने बताया कि यहां यहा बोरवेल का मुंह खुला है उसके बगल में विभाग ने आरओ प्लांट लगाया है। जहां पर स्थानीय महिलाएं ओर बच्चे पानी लेने आते हैं और पास पड़ते मोहल्ले के बच्चे अकसर उक्त जगह पर खेलते भी दिखाई देते हैं पर प्रशासन ने कई वर्ष पहले बोरवेल में गिरे प्रिंस और हाल ही में संगरूर में बोरवेल में गिर कर अपनी जान गंवा चुके 2 वर्षीय बालक फतेह सिंह की घटना से भी सबक नहीं लिया। बिल्ला ने कहा कि जुगियाल रोड के बोरवेल का मुंह इतना खुला है कि उसमें 5 वर्ष का बच्चा भी आराम से समा जाए। सुरिन्द्र बिल्ला ने जिला प्रशासन व वाटर सप्लाई विभाग से अपील करते हुए कहा कि अगर जल्दी उक्त बोरवेल के मुंह को विभाग द्वारा बंद न किया गया। तो संगरूर जैसी दुर्घटना हाजीपुर में भी घटित हो सकती है। एक्सईएन वाटर सप्लाई विभाग महेश का कहना था कि उन्हें इसकी सूचना नहीं। अगर बोरवेल का मुंह खुला है तो उसे विभाग आज ही बंद करवाएगा।

डीसी की लोगों को अपील: खुले पड़े बोरवेल की जानकारी जिला प्रशासन को दें

भास्कर संवाददाता|होशियारपुर

वीरवार को मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों का जायजा ले रही प्रशासनिक अधिकारियोें के साथ मीटिंग करते हुए डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे खुले बोरवेलों के बारे में जनकारी एकत्र करें व इनको तुरंत बंद करवाएं। उन्होंने जिलावासियों को अपील करते हुए कहा कि वे खुले बोरवेल संबंधी जानकारी तुरंत जिला प्रशासन के साथ सांझी करें। प्रशासन ने जिले में खुले पड़े कुछ बोरवेल को बंद भी करवा दिया है। ईशा कालिया ने तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को हिदायत करते हुए कहा कि रिकवरी संबंधी गंभीरता दिखाई जाए व डिफाल्टरों की लिस्ट बना कर आगे की कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने बैठक के दौरान प्रधान मंत्री आवास योजना का भी जायजा लिया। उन्होंने विभाग के प्रमुखों को शुरू किए अलग-अलग विकास कार्यों को मुकम्मल करने के लिए कहा। यहां अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) अमृत सिंह, एसडीएम मुकेरियां आदित्य उप्पल, एसडीएम होशियारपुर अमित सरीन, एसडीएम दसूहा ज्योति बाला मट्टू, एसडीएम गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर (सामान्य) अमित महाजन, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्वजीत सिंह बैंस, जिला प्रोग्राम अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम मौजूद थे।

बोरवेल के खुले मुंह को दिखाते सुरिन्द्र विशिष्ठ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना