डीएवी कॉलेज के ऑडिटोरियम में दीक्षांत समारोह 117 एनसीसी कैडेट्स को मिले ‘सी’ सर्टिफिकेट

Hoshiarpur News - भास्कर संवाददाता | होशियारपुर 12 पंजाब बटालियन एनसीसी की ओर से ‘सी’ सर्टिफिकेट परीक्षा पास करने वाले कैडेट्स का...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:55 AM IST
Hoshiarpur News - convocation of dav college auditorium 39c39 certificate to 117 ncc cadets
भास्कर संवाददाता | होशियारपुर

12 पंजाब बटालियन एनसीसी की ओर से ‘सी’ सर्टिफिकेट परीक्षा पास करने वाले कैडेट्स का दीक्षांत समारोह डीएवी कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस दौरान शहर के मेयर शिव सूद मुख्यातिथि थे, जबकि आबकारी व कराधान विभाग की कराधान अधिकारी डॉ. नीतिका अग्रवाल ने बतौर विशेष मेहमान कार्यक्रम में शिरकत की। समारोह की अध्यक्षता 12 पंजाब बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल संदीप कुमार ने की। बटालियन के एडम अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल राजीव कुमार ढंड ने अतिथियों का स्वागत किया। कर्नल संदीप ने बताया कि बटालियन के 117 कैडेट्स ने इस वर्ष एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट की परीक्षा पास कर एनसीसी की उच्चतम योग्यता प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है। कर्नल संदीप ने बताया कि सेना में बतौर अधिकारी शामिल होने के लिए सी सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेट्स को लिखित परीक्षा से छूट मिलती है और वे सीधे एसएसबी इंटरव्यू में सम्मिलित होते हैं। उसके लिए भी एनसीसी की ओर से उन्हें इंटरव्यू क्वालीफाई करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। मुख्यातिथि शिव सूद ने कहा कि एनसीसी प्रशिक्षण प्राप्त कैडेट्स निश्चय ही समाज व देश के लिए एक उपयोगी नागरिक के तौर पर अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभा सकेंगे। उन्होंने एनसीसी की गतिविधियों के लिए निगम की ओर से हर संभव सहयोग का वादा किया। इस मौके एनसीसी अफसर व पीआई स्टाफ मौजूद था।

सर्टिफिकेट के साथ कैडेट और साथ हैं सेना के अधिकारी व मेयर शिव सूद। भास्कर

स्टेज पर जाने से लगता था डर, एनसीसी ज्वाइन करने पर दूर हुआ: सुमित

सी सर्टिफिकेट हासिल करने वाली डीएवी कॉलेज की छात्रा सुमित सैनी जो अंडर ऑफिसर है ने बताया कि एनसीसी से पहले वह कॉलेज और स्कूल टाइम में स्टेज पर जाने से डर लगता था लेकिन एनसीसी ज्वांइन करने पर यह सारा डर निकल गया और अब वह बिना किसी डर के हर प्रतियोगिता में भाग लेती है। एनसीसी ज्वाइन करने पर कई थल सेना कैंप और आर्मी संबंधी सभी महत्वपूर्ण और कठिन ट्रेनिंग हासिल की है और आगे जाकर भी देश की सेवा करना चाहूंगी।

अंडर ऑफिसर सुमित सैनी, शाइनदीप कौर व धर्मपाल भगत।

फौज ज्वाइन करने में सहायक है सी सर्टिफिकेट : धर्मपाल

गवर्नमेंट कॉलेज होशियारपुर के छात्र अंडर ऑफिसर धर्मपाल भगत ने भी आज दीक्षांत समारोह में सी सर्टिफिकेट हासिल किया। उसने बताया कि फौज की नौकरी हासिल करने के लिए सी सर्टिफिकेट बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। क्योंिक इस सर्टिफिकेट में कैडेट हर तरह की आर्मी से संबंधी ट्रेनिंग हासिल कर चुका होता है।

नेशनल शूटिंग का दिलाया खिताब : शाइनदीप कौर

शानदीप कौर ने सी सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद बताया कि एनसीसी ज्वाइन करने पर उसने इंटर ग्रुप प्रतियोगिता में सिल्वर और नेशनल शूटिंग प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज पदक हासिल किया है। एनसीसी ने ही उसे नेशनल शूटिंग की प्रतियोगिता तक पहुंचाया। शाइनदीप ने बताया कि सी सर्टिफिकेट ए ग्रेड में हासिल किया है जोकि आर्मी में जाने के लिए बहुत सहायक है।

Hoshiarpur News - convocation of dav college auditorium 39c39 certificate to 117 ncc cadets
X
Hoshiarpur News - convocation of dav college auditorium 39c39 certificate to 117 ncc cadets
Hoshiarpur News - convocation of dav college auditorium 39c39 certificate to 117 ncc cadets
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना