पर्यावरण प्रेमियों ने क्वांटम पेपर मिल के प्रदूषण के खिलाफ किया रोष प्रदर्शन

Hoshiarpur News - पर्यावरण प्रेमियों ने गांव डानसीवाल के पूर्व सरपंच लखबीर सिंह राणा के नेतृत्व में शुक्रवार को क्वांटम पेपर मिल...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:35 AM IST
Sailakhurd News - environment lovers protest against the pollution of quantum paper mill
पर्यावरण प्रेमियों ने गांव डानसीवाल के पूर्व सरपंच लखबीर सिंह राणा के नेतृत्व में शुक्रवार को क्वांटम पेपर मिल से निकलने वाले प्रदूषण के विरोध में रोष मार्च निकाला और मिल गेट के सामने धरना लगा प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिये जमकर नारेबाजी की। अपने संबोधन में लखबीर सिंह राणा ने कहा के पेपर मिल से निकलने वाले धुंए की राख और छोड़े जा रहे रसायन युक्त पानी से इलाके के कई लोगों को ब्लड कैंसर, काला पीलिया व अन्य गंभीर बीमारियां हो चुकी हैं। यही नहीं मिल द्वारा छोड़े जा रहे रसायन युक्त पानी से क्षेत्र के ज्यादातर किसान अपनी फसलों की सिंचाई कर रहे हैं। इससे पैदा हुए अनाज, दालें, फल-सब्जियां खाने से लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। करीब एक घंटा धरना प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने कहा कि आगामी 2 अगस्त तक अगर मिल ने अपने प्रदूषण पर पूरी तरह से कंट्रोल नहीं किया तो इसके खिलाफ पर्यावरण प्रेमी बड़े स्तर पर संघर्ष शुरू करेंगे। यहां लखबीर सिंह राणा, मोहित गुप्ता, राजेश जेशी अन्य लोग मौजूद थे।

लखबीर सिंह राणा के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन करते पर्यावरण प्रेमी।

गांव के कुछ लोग मिल के समर्थन में उतरे, कहा- प्रदर्शन स्वार्थ से प्रेरित

दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों के धरने के खिलाफ सैलाखुर्द क्षेत्र के विभिन्न गांव के लोग व किसान पेपर मिल के पक्ष में खड़े दिखाई दिए। किसानों का कहना था कि पेपर मिल की बदौलत ही उनकी जमीन आबाद हुई है। उन्होंने कहा कि इलाके के चंद स्वार्थी लोगों द्वारा निजी हितों की पूर्ति के लिए बाहरी लोगों के साथ मिलकर मिल पर दबाव बनाने का प्रदर्शन के रूप में खोखला प्रयास किया जा रहा है।

X
Sailakhurd News - environment lovers protest against the pollution of quantum paper mill
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना