कैरियर बनाने में सहायता करती है व्यावसायिक शिक्षा: कमलजीत सिंह

Hoshiarpur News - व्यावसायिक शिक्षा व्यापार और शिल्प में काम करने के लिए प्रशिक्षित करती है। यह करियर और तकनीकी शिक्षा को...

Feb 15, 2020, 07:50 AM IST

व्यावसायिक शिक्षा व्यापार और शिल्प में काम करने के लिए प्रशिक्षित करती है। यह करियर और तकनीकी शिक्षा को संदर्भित करता है जो युवाओं को विशिष्ट करियर के लिए तैयार होने में सहायता करता है। उपरोक्त विचार शिक्षाविद कमलजीत सिंह द्वारा नेहरू युवा केंद्र होशियारपुर के निर्देशन में सभ्याचारक रंग मंच द्वारा सरकारी आईटीआई तलवाड़ा में आयोजित युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर में व्यक्त किए गए। प्रिंसिपल दविन्द्र राणा की अध्यक्षता में आयोजित कैंप में शिक्षाविद राम पाल ने नेतृत्व के प्रकार, कार्य और गुणों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज हर उद्योग या कंपनी कुशल कर्मचारियों की तलाश में है। व्यावसायिक शिक्षा छात्रों को एक विशिष्ट क्षेत्र में व्यावहारिक रूप से विशेषज्ञता को सीखने में मदद करती है। यह उन छात्रों को भी अवसर देती है जो अकादमिक शिक्षा में असमर्थ या कमजोर है। व्यावसायिक प्रशिक्षण शैक्षिक संगठन नौकरी की मांग को पूरा करने के लिए कुशल जनशक्ति उत्पन्न करते हैं।

राजवंत कौर ने व्यावसायिक शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि व्यावसायिक शिक्षा देश की कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं जैसे बेरोजगारी, निर्धनता, आर्थिक समानता आदि के समाधान में सहायक होगी। इससे युवाओं में रोजगार पाने की क्षमता बढ़ेगी, कुशल जनशक्ति की मांग और आपूर्ति के बीच अस्त व्यस्त असंतुलन कम होगा और बिना विशेष रुचि तथा प्रयोजन के उच्चतर अध्ययन जारी रखने वाले युवाओं के लिए विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। इस तरह व्यावसायिक शिक्षा के कारण देश में तेजी से आर्थिक विकास होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना