गीले-सूखे कूड़े से खाद बनाने का निगम का प्रोजेक्ट फेल

Hoshiarpur News - होशियारपुर | केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग सुधारने के लिए निगम ने गीले-सूखे कूड़े के लिए...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:55 AM IST
Hoshiarpur News - the project of the corporation fails to make fertilizer with wet dried garbage
होशियारपुर | केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग सुधारने के लिए निगम ने गीले-सूखे कूड़े के लिए शहर में कई जगह पिट्स बनाए थे। इससे सर्वेक्षण में नंबर तो जरूर मिले, पर जिस मकसद से पिट्स बनाए हैं, वो पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। इसके लिए निगम ही नहीं, शहरवासी भी जिम्मेदार हैं। क्योंकि ज्यादातर पिट्स में लोग पॉलीथिन में कूड़ा-कर्कट फेंक रहे हैं। इससे पिट्स में तक खाद नहीं बन पाई है। बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले निगम ने शहर के सभी 51 पार्कों में पिट्स बनाए थे। इनमें बाकायदा अलग-अलग पोर्शन बनाए गए। एक में घरों का गीला और दूसरे में सूखा कूड़ा फेंकने का प्रबंध है। इस कूड़े से तैयार होने वाली आर्गेनिक खाद का प्रयोग पार्कों में लगाए फूल-बूटों में किया जाना था। लोग पिट्स में पॉलीथिन के साथ-साथ घर से निकलने वाला हार्ड कूड़ा भी इनमें फेंक रहे हैं। निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव ने कहा कि शहरवासियों का साथ न मिलने से प्रोजेक्ट में सफलता नहीं मिल पाई।

ग्रीन व्यू पार्क में बनाए गए पिट्स।

शहरवासियों को जागरूक नहीं कर पाया निगम

खाद बनाने के लिए बनाए पिट्स निगम का अच्छा प्रोजेक्ट है, पर निगम अधिकारी लोगों को इन पिट्स को कैसे प्रयोग में लाएं के प्रति जागरूक करने में असफल रहा है। निगम ने पार्कों में पिट्स तो बना दिए पर लोगों को जागरूक करने के लिए मुहिम नहीं चलाई। वहीं, शहरवासियों ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। घरों से कूड़ा उठाकर पिट्स तक लाने वाले सफाई कर्मी भी जिम्मेदारी ठीक ढंग से नहीं निभा पाए। यही कारण रहा कि पिट्स कूड़े-कर्कट, पॉलीथिन से भरे रहते हैं और खाद तैयार नहीं हो रही।

जल्द जागरूकता मुहिम चलाएंगे : सेनेटरी इंस्पेक्टर| निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव ने कहा कि शहवासियों में जागरूकता की कमी से प्रोजेक्ट ठीक ढंग से नहीं चल पाया। अब हमारे पास दो कम्युनिटी फेसिलिटेटर पहुंच चुके हैं, जो आने वाले दिनों में वार्डों में कैंप लगाकर और लोगों के घरों तक पहुंचकर पिट्स को अच्छे ढंग से प्रयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे।

X
Hoshiarpur News - the project of the corporation fails to make fertilizer with wet dried garbage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना