पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dasua News Water Level Reached 138610 Feet In Pong Dam Water Will Be Released Only If It Is Till 1387

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पौंग डैम में जलस्तर 1386.10 फीट पहुंचा 1387 तक हुअा तो ही छोड़ा जाएगा पानी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | तलवाड़ा/हाजीपुर

मंगलवार को पौंग डैम का जलस्तर 1386.10 फीट रहा। जलस्तर 1387 फीट होने पर 26 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा सकता है लेकिन प्रबंधन के मुताबिक स्थिति कंट्रोल में है अौर डैम में पानी कम अा रहा है। वहीं, मंगलवार को डीसी होशियारपुर ईशा कालिया ने बीबीएमबी (भाखड़ा-ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड) के अधिकारियों के साथ पौंग डैम का दौरा कर महाराणा प्रताप झील के जल स्तर का जायजा लिया। उनके साथ एसएसपी गौरव गर्ग, एसडीएम मुकेरियां आदित्य उप्पल, बीबीएमबी चीफ इंजीनियर राज सिंह राठौर मौजूद थे। डीसी ने पहले डैम और फिर पावर हाउस में चल रही टनल का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए भाखड़ा-ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि डैम का जलस्तर लगभग 1387 फीट होने पर बीबीएमबी ने पौंग डैम से 26 हजार क्यूसिक पानी छोड़ने का फैसला लिया था लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों व बीबीएमबी के अधिकारियों के साथ बैठक अौर पौंग डैम झील का जायजा लेने के बाद कहीं भी नहीं लगता कि स्थिति खराब है। उन्होंने बताया कि आने वाले दो दिनों के दरमियान 14 हजार क्यूसिक पानी स्पिल वे के माध्यम से छोड़ा जा रहा है व 12 हजार क्यूसिक पानी टरबाइन के माध्यम से छोड़ा जा रहा है जो कि बीबीएमबी की ओर से रुटीन में ही छोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि 14 हजार क्यूसिक पानी ब्यास दरिया में छोड़ा जाएगा व 12 हजार मुकेरियां हाइडल में छोड़ा जाएगा। डीसी ने कहा कि यदि 26 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाएगा तो वह केवल दिन के समय ही छोड़ा जाएगा पर अभी पौंग डैम के पानी का स्तर काफी नीचे है, इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पौंग डैम से अभी एक क्यूसिक पानी भी छोड़े जाने की स्थिति नहीं बनी है क्योंकि पानी की आमद झील में पहले से घटी है।

बारिश बंद होने से पानी की आमद हुई कम, टरबाइन चलाने के लिए हर रोज मुकेरियां हाइडल में छोड़ा जा रहा है 12 हजार क्यूसिक पानी
पौंग डैम पर जायजा लेतीं डीसी ईशा कालिया व अन्य।

एहतियात के तौर पर फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित
जिला प्रशासन ने नाजुक गांवों को सेक्टर के हिसाब से बांटा है व तैनात की गई टीमों में ड्रेनेज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, फूड व सिविल सप्लाई विभाग, पशु पालन विभाग के अधिकारी शामिल हैं। जो कि लगातार प्रभावित होने वाले गांवों की निगरानी कर रहे हैं। पीने छोड़े जाने के बाद बाढ़ के दौरान सब-डिविजन दसूहा व सब-डिविजन मुकेरियां के गांव प्रभावित होंगे। इसलिए प्रशासन न यहां चौकसी बढ़ा दी है। सुविधाओं के अलावा राशन, तिरपालें, लाइफ जैकेटें, टैंट आदि के प्रबंधों के अलावा फ्लड कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिए गए हैं। जिला स्तरीय फ्लड कंट्रोल रूम का नंबर 01882 -220412 है। सब-डिविजन दसूहा में 01883 -285024, सब डिविजन मुकेरियां में 01883 -246214 है।

ब्यास में छोड़ा जाएगा 14 हजार क्यूसिक पानी, जलस्तर नहीं बढ़ेगा
पौंग डैम के स्पिल-वे से जो 14 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाएगा वो ब्यास दरिया में छोड़ा जाएगा और डैम के अधिकारियों के मुताबिक इतने पानी से दरिया का जल स्तर कोई ज्यादा नहीं बढ़ेगा और पानी दरिया के अंदर ही रहेगा। अधिकारियों का यह भी कहना है कि अगर आने वाले दो दिनों में पंजाब समेत हिमाचल में बारिश नहीं होती तो शायद पानी छोड़ने के लिए गए फैसले पर मैनेजमैंट दोबारा विचार करेगी। बारिश पड़ने की हालत में भी इसलिए 14 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाएगा ताकि डैम में पानी ज्यादा आने के बाद एकदम ज्यादा पानी छोड़ने की नौबत पेश न आए। पौंग डैम में इकट्ठा हुए पानी में से 12 हजार क्यूसिक पानी से रोजाना बिजली बनाकर डैम की मैनेजमेंट की तरफ से इसे मुकेरियां हाइडल में छोड़ा जा रहा है और यह रुटीन में चलने वाली प्रक्रिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें