--Advertisement--

23 ट्रैवल एजेंट्स ने ठगे डेढ़ करोड़ रुपए, 21 लाख पहले दिए पर फिर भी जाली वीजा थमाया

सभी मामलों में एजेंटों ने पैसे तो ले लिए पर पैसे लेकर तो विदेश भेजा और ही पैसे वापस किए।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 06:32 AM IST
23 travel agents rack up Rs 1.5 crore

रोपड़. 2017 में जिले में ट्रैवल एजेंट्स के खिलाफ धोखाधड़ी के कुल 15 मामले में 23 के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। इनमें से ज्यादा कैनेडा भेजने के हैं। इन मामलों में एजेंट्स ने करीब डेढ़ करोड़ रुपए की ठगी की है। हर रोज दो के करीब शिकायतें एसएसपी रोपड़ को ट्रैवल एजेंट्स के खिलाफ चल रही हैं। कई मामलों में तो एजेंटों ने जाली वीजे टिकटें भी लोगों को थमा दीं और उन्हें एयरपोर्ट पर जाकर ही इस संंबंधी जानकारी मिली। एेसे मामले जांच के अधीन है। इन सभी मामलों में ये बात कॉमन है कि इन सभी मामलों में एजेंटों ने पैसे तो ले लिए पर पैसे लेकर तो विदेश भेजा और ही पैसे वापस किए।

जिले में सबसे ज्यादा बड़ी ठगी का मामला 37 लाख 68 हजार रुपए की ठगी का है जो आनंदपुर साहिब पुलिस ने दर्ज किया है। इस मामले में शिकायतकर्ता निक्का सिंह वासी ढाहे, इकबाल सिंह वासी गंभीरपुर सतनाम सिंह वासी सलाहपुर के बयानों पर ट्रैवल एजेंट विनय बोस, सुनीस बोस वासी विश्वकर्मा मंदिर रोड कुराली, शर्मा उत्तम नगर न्यू दिल्ली, मनीशंकर देव और उसकी पत्नी मंजू देवी वासी उज्जैन (मध्यप्रदेश) पर केस दर्ज किया है।

इसी तरह कीरतपुर साहिब थाने में अजय कुमार वासी अवानकोट के बयानों पर गुरिंदर सिंह वासी चकलां मोरिंडा, हाल वासी इंडोनेशिया पर 24.50 लाख रुपए, मोरिंडा थाने में बंत सिंह वासी नथलपुर के बयानों पर सुमन बाला, बदनदीप शर्मा वासी चंडीगढ़ पर अमेरिका भेजने के नाम पर 21 लाख रुपए, रोपड़ सिटी पुलिस थाने में तजिंदरप्रीत सिंह वासी नूरपुरबेदी के बयानों पर चंदन सिंह वासी बिहार पर कैनेडा भेजने के नाम पर 18 लाख रुपए और नंगल थाने में नया नंगल वासी गुरमनजीत सिंह के बयानों पर सतनाम सिंह उसके पिता बावा सिंह तथा सतनाम सिंह की पत्नी पूनम सैनी वासी गुरदासपुर तरनजीत सिंह वासी मुकेरियां पर 16 लाख रुपए की ठगी का मामला दर्ज है। गुरमनजीत सिंह का आरोप है कि उसके पुत्र बहू को मल्टीपल वीजे पर विदेश भेजना है, लेकिन ही विदेश भेजा और ही पैसे वापस किए हैं। इसी तरह चमकौर साहिब थाने में 3 लाख रुपए, नंगल थाने में 7 लाख रुपए, सदर रोपड़ थाने में 2 लाख 63 हजार रुपए, कीरतपुर साहिब थाने में 67 हजार रुपए, नूरपुरबेदी थाने में 2 लाख रुपए, मोरिंडा थाने में 7 लाख 20 हजार रुपए, मोरिंडा थाने में 1 लाख 65 हजार रुपए, चमकौर साहिब थाने में 1 लाख 30 हजार रुपए, आनंदपुर साहिब थाने में 11 लाख 8 हजार रुपए और नूरपुरबेदी थाने में 4 लाख 50 हजार रुपए की ठगी करने के आरोप में मामले दर्ज हैं।

गुरशरण सिंह वासी भूरड़े थाना चमकौर साहिब ने बताया कि वह ड्राइवरी का काम करता है। उसे उसके साथ के ही गांव के रहने वाले हरमनदीप सिंह और उसकी पत्नी कुलविंदर कौर वासी मड़ोली ने 2016 में कहा कि उनका एक जानकार ट्रैवल एजेंट जिसका नाम गुरदीप सिंह उर्फ सोनू बुट्टर वासी गढ़दीवाल जिला होशियारपुर है। उसने कई लोगों को विदेशों में भेजा है और तुझे भी अगर कैनेडा जाना है तो 21 लाख रुपए यहां और 4 लाख रुपए कैनेडा पहुंचने के बाद देना। इसके बाद उसने डेढ़ एकड़ जमीन 15 लाख रुपए में गिरवी रखी और पत्नी के गहने भी बेचे और अन्य रिशतेदारों से इस उम्मीद पर उधार पैसे लिए। इसके बाद इन्होंने उसे पासपोर्ट पर जाली वीजा लगाकर थमा दिया। शक पड़ने पर चंडीगढ़ में कैनेडा अंबेंसी के दफ्तर में जाकर वीजा के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि यह नकली है। इसके बाद जब इस संबंधी इन तीनों से बात की तो उन्होंने एक नहीं सुनी। इसके बाद इनके खिलाफ एसएसपी को शिकायत दी गई। उसने कहा कि उसकी दो लड़कियां हैं और उसके पास डेढ़ एकड़ जमीन ही थी पर इन तीनों के कारण उसका परिवार रुल गया है।

X
23 travel agents rack up Rs 1.5 crore
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..