--Advertisement--

63 साल के जगदीश राजा निर्विरोध चुने गए मेयर, सेंट्रल, वेस्ट को मिले पद, नॉर्थ में नाराजगी

तीन पदों में से एक पद सेंट्रल हलके और दो वेस्ट हलके के खाते में गए हैं।

Danik Bhaskar | Jan 26, 2018, 07:08 AM IST

जालंधर. 1991 में निगम चुनाव से राजनीतिक करियर शुरू करने वाले जगदीश राज राजा सिटी के नए मेयर हैं। चार बार जीतीं कौंसलर सुरिंदर कौर सीनियर डिप्टी मेयर और दूसरी बार कौंसलर बने हरसिमरनजीत सिंह बंटी डिप्टी मेयर बने हैं। कांग्रेस ने हिन्दू, दलित और शहरी सिख काे प्रतिनिधित्व देकर सभी वर्गों को संतुष्ट करने की कोशिश की है। तीन पदों में से एक पद सेंट्रल हलके और दो वेस्ट हलके के खाते में गए हैं।


वीरवार को राजा करीब 11.45 बजे टाउन हाल में पहुंच गए। इससे पहले बलराज ठाकुर भी पहुंच चुके थे। शपथ ग्रहण समारोह करीब 10 मिनट पहले राजा के परिवार के सदस्य टाउन हाल पहुंचे तो पिक्चर साफ हो गई। कांग्रेस की आब्जर्वर कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने शपथ ग्रहण प्रोग्राम शुरू होने से पहले तीनों नाम विधायकों को सौंप दिए।


डिवीजन कमिश्नर राजकमल चौधरी ने पार्षद को शपथ ग्रहण करवाई। पांच पार्षद देरी से आए थे, जिन्हें 5 मिनट बाद शपथ ग्रहण करवाई गई। इसके बाद निगम कमिश्नर डॉ. बसंत गर्ग ने कौंसलर बलराज ठाकुर को चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बुलाया। बलराज ठाकुर को बुलाने के साथ ही सारे कैमरे जगदीश राज राजा की तरफ घूम गए क्योंकि उनका मेयर बनना तय हो गया।


पहला बयान- टैक्स का विरोध करने वाले राजा ने मेयर बनते ही कहा - टैक्स दें लोग

विपक्ष में रहते राजा ने प्रॉपर्टी टैक्स के खिलाफ मुहिम चलाई थी। सरकार आते ही प्रॉपर्टी टैक्स बंद करने का वादा किया था। राजा ने कहा कि डेवलपमेंट के लिए रेवेन्यू जरूरी है और जनता को प्रॉपर्टी टैक्स देना ही पड़ेगा। जब तक निगम आय के नए साधन खड़े नहीं कर लेता, तब तक प्रॉपर्टी टैक्स बंद नहीं किया जा सकता।

पहली चुनौती-करप्शन के मुद्दे ने जिताया, उसे हर हाल में रोकने का दावा

राजा दस साल निगम हाउस में नेता विपक्ष रहे और अकाली-भाजपा के खिलाफ करप्शन के मुद्दे पर मोर्चा खोले रखा। पांच साल में बिल्डिंग डिपार्टमेंट पर करप्शन के आरोपों से तो हाउस भी नहीं चल पाया। राजा ने कहा- करप्शन के खिलाफ सख्त स्टैंड रहेगा। काम को आसान करेंगे ताकि लोग गलत तरीके न अपनाएं।

पहला आश्वासन-पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पार्किंग से ट्रैफिक सुधार को पहल देंगे

शहर में ट्रांसपोर्ट सिस्टम ठीक करने के लिए काम करेंगे। सिटी बस जल्द शुरू करवाएंगे, इससे सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। पार्किंग प्लेस बनाने जरूरी हैं। सड़कों पर वाहन खड़े करने से प्रॉब्लम हाे रही है। अवैध कब्जों पर कार्रवाई करेंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इसमें सुधार को पहल देंगे।

पहला मीटिंग-नगर निगम हाउस की पहली मीटिंग 20 दिन में बुलाएंगे

मेयर जगदीश राज राजा ने कहा कि निगम हाउस की मीटिंग 20 दिन में बुलाएंगे। हाउस मीटिंग रेगुलर करेंगे। सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। सब कमेटियों का गठन भी जल्द करेंगे। इन कमेटियों को एक्टिव रखेंगे ताकि सभी विभागों के काम पर नजर रखी जा सके और काम में सुधार हो।