Hindi News »Punjab »Jalandhar» Also Scanned The Walls In IT Search

बाठ कासल पर आईटी सर्च में दीवारें भी स्कैन कीं, लेन-देन की एंट्री वाली दो डायरियां मिलीं

मैटल डिटेक्टर गोल्ड, प्लेटिनम को स्कैन कर लेता है। फिलहाल ऐसा कुछ नहीं मिला है।

bhaskar news | Last Modified - Dec 29, 2017, 07:24 AM IST

  • बाठ कासल पर आईटी सर्च में दीवारें भी स्कैन कीं, लेन-देन की एंट्री वाली दो डायरियां मिलीं
    +1और स्लाइड देखें

    जालंधर. इंग्लैंड बेस्ड एनआरआई बाठ कासल ग्रुप पर आईटी रेड 30 घंटे बाद खत्म हुई। आखिरी समय में पवित्तर सिंह की माॅडल टाउन स्थित कोठी की दरो-दीवार बाकी सामान की मैटल डिटेक्टर से स्कैनिंग की गई है। मकसद था कि किसी गुप्त जगह पर तिजोरी आदि छिपाकर रखी है तो पता लगा सकें। मैटल डिटेक्टर गोल्ड, प्लेटिनम को स्कैन कर लेता है। फिलहाल ऐसा कुछ नहीं मिला है।

    सर्च टीमों को 2 पॉकेट डायरी मिली हैं। एक में 62 पन्नों पर और दूसरी में 6 पन्नों पर पैसे के लेन-देन की एंट्री है। पवित्तर सिंह की फोन बुक-कंप्यूटर डिस्क भी स्कैन की गई है। जालंधर में बाठ कासल, लुधियाना के पक्खोवाल के बाठ कासल क्लैस्टन रिजाॅर्ट में बुकिंग के दस्तावेज सीज किए गए हैं। जो खाते आईटी रिटर्न में दर्ज थे, उनके साथ लाकर हैं या नहीं, इनकी भी जांच होगी। फिर टैक्स चोरी का नोटिस जाएगा। बाठ कासल के मैनेजर के लाॅकर पर भी विभाग की नजर है।

    सील करके दस्तावेज सेंट्रल रेवन्यू में भेजे गए
    जांचके बाद 125 अफसरों पर आधारित टीमें अपने-अपने स्टेशन पर लौटा दी गई हैं। मौके से मिले दस्तावेजों की सीलिंग करके इन्हें जालंधर की सेंट्रल रेवेन्यू बिल्डिंग में भेजा गया है। इनवेस्टिगेशन विंग के डायरेक्टर परनीत सचदेवा को रिपोर्ट भेज दी गई है। अब एक-एक दस्तावेज की डिटेल निकाल जांच की जाएगी।

    नोटिस भेजा जाएगा
    जो पॉकेट डायरीज पर रकमों की एंट्रीज मिली हैं। उनके सहित सारे ग्रुप से इनवेस्टमेंट और कमाई संबंधी नोटिस भेजकर सवाल पूछे जाएंगे। आईटी टीम की सर्च टीमें टैक्स इवेशन का नोटिस भेजेंगी। एनआरआई ग्रुप के पास नोटिस को चैलेंज करने का कानूनी हक है। आईटी महकमे को टैक्स चोरी साबित करनी होगी। एनआरआई ग्रुप को पहले दिन पैराडाइज पेपर्स की इनवेस्टमेंट्स के लीकेज के साथ जोड़ दिया गया था। इसी अंदेशे में बड़ी सर्च हुई। जालंधर में मौके पर घरों से कोई बड़ा गोल्ड स्टाक, कीमती साजो-सामान या िर लाकर्स आदि का स्टाक नहीं मिला है। आईटी टीमों ने सारा दिन नेशनल हाईवे पर बाठ कासल, न्यू जवाहर नगर, मॉडल टाउन और गांव बाठ कलां में पवित्तर सिंह की जायदादों में सर्च की थी। इसी तरह परिजन नरिंदर सिंह के अर्बन एस्टेट स्थित घर, नकोदर में जसबीर सिंह के कोल्ड स्टोर, महाराजा मैरिज पैलेस और घर में सर्च की। बाद दोपहर सिटी के माडल टाउन स्थित घर में मैटल डिटेक्टर मंगवाए गए। इनसे सारे सामान की स्कैनिंग की गई है। मैटर डिटेक्टर टीम को दीवार में छिपाकर रखी गई किसी चीज की पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।

  • बाठ कासल पर आईटी सर्च में दीवारें भी स्कैन कीं, लेन-देन की एंट्री वाली दो डायरियां मिलीं
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jalandhar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×