--Advertisement--

दिनभर चली सर्द हवा, बादल छाने से 6.4 डिग्री तक बढ़ा न्यूनतम पारा, ओस पड़ने के आसार

3 डिग्री तक पहुंच गया था वहीं मौसम में आए जबरदस्त बदलाव के चलते रात का पारा बुधवार को 10 डिग्री रहा।

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 06:11 AM IST
Cloud clears up to 6.4 degree minimum mercury

लुधियाना. चमकती धूप के चलते दिन का पारा सामान्य 17.5 डिग्री से बढ़कर 22.4 डिग्री जा पहुंचा है। वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते दिन और रात के समय छाए बादलों के चलते रात के पारा में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज हुई है। सर्दी के सीजन में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एक दिन पहले मंगलवार को न्यूनतम पारा 3 डिग्री तक पहुंच गया था वहीं मौसम में आए जबरदस्त बदलाव के चलते रात का पारा बुधवार को 10 डिग्री रहा।

वहीं दिन के समय 12:00 बजे से पहले 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही शीत लहर ने अपना जोर दिखाया। दिन में छाए रहे बादल के कारण 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज हुआ। रात के समय शीत लहर की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। इसी के चलते अब सुबह के समय कोहरे के साथ ओस पड़ेगी। वीरवार को भी कम गति से शीत लहर चलने की संभावना है जिससे धीरे-धीरे कोहरा छट जाएगा।

मंगलवार को रात के पारे में शीत लहरों के चलते जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। इस सीजन की अब तक की सर्दी में पहली बार न्यूनतम पारा 3.6 पहुंचा है। जबकि जनवरी के पहले सप्ताह में न्यूनतम पारा 5 डिग्री तक ही आया था।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक हिमालय रीजन में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर जारी है। इसी के चलते शाम होते ही शीत लहरें चलने लग जाती हैं। इसी के चलते दिन के समय तेज धूप और रात के समय ठंड ज्यादा होने से वाष्पीकरण वाला मौसम बन चुका है। इससे हवा में नमी की मात्रा 95 प्रतिशत से ज्यादा हो जा रही है। जिसके कारण कोहरा तो पड़ेगा साथ में ओस की मोटी बूंदें भी सुबह के समय दिखाई देंगी। आगामी 24 घंटों के दौरान सुबह के समय कोहरा पड़ेगा। इससे विजिबिलिटी भी 300 से 400 मीटर रह सकती है।

23 को कई इलाकों में हो सकती है बारिश
मौसम का यू-टर्न होने वाला है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस बुधवार शाम तक पूर्वी अफगानिस्तान के आस-पास था। जो अगले 48 घंटे में जम्मू-कश्मीर तक पहुंच सकता है। ऐसे में 23 जनवरी को पंजाब के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। इससे पहले प्रदेश के काफी इलाकों में रात को पाला जम सकता है। सुबह धुंध भी बेहाल कर सकती है।

18-19 को जम सकता है पाला प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक शीत लहर का प्रकोप जारी रह सकता है। रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी हो सकती है। जबकि 18 व 19 जनवरी को पाला जम सकता है। इसके चलते ठंड भी बढ़ेगी।

X
Cloud clears up to 6.4 degree minimum mercury
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..