--Advertisement--

मेयर किसी भी कैटेगरी से हो सकता है, हाउस तय करेगा

लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट ने सर्कुलर जारी किया

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 07:30 AM IST
Mayor can be from any category

जालंधर. पंजाब सरकार ने नगर निगम जालंधर को सर्कुलर जारी कर दिया है कि अगला मेयर जनरल कैटेगरी से होगा। जनरल का मतलब ओपन है। हाउस तय करेगा कि मेयर कौन होगा। मेयर किसी भी कैटेगरी से हो सकता है।

हाउस पर फैसला छोड़ कर कांग्रेस सरकार ने मेयर तय करने का अधिकार अपने पास रख लिया है। सरकार तय करेगी कि किस कैटेगरी से मेयर होगा। इससे सरकार के लिए जातिगत समीकरण बैठाना आसान होगा। अमृतसर और पटियाला में भी हाउस ही मेयर तय करेगा। किस शहर में किस कैटेगरी से मेयर होगा, यह राजनीति के हिसाब से तय हो सकेगा। यह अभी तय नहीं है कि मेयर का चुनाव लुधियाना नगर निगम के चुनाव से पहले होगा या बाद में। नगर निगम के नए हाउस के गठन के लिए स्टेट इलेक्शन आफिस नोटिफिकेशन जारी करेगा। नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिन के अंदर मेयर तय करना होता है।

मेयरशिप के दावेदारों का फीडबैक ले रही टीम कैप्टन
मेयरतय करने के लिए सरकार फीडबैक ले रही है। इसके लिए सरकारी टीमें काम कर रही हैं और पार्टी नेताओं से भी जानकारी ली जा रही है। मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कैप्टन संदीप संधू मेयर के दावेदारों पर फीडबैक ले रहे हैं। सियासी समीकरण देखे जा रहे हैं। कांग्रेस की नेशनल टीम ने दावेदारों पर रिपोर्ट ली है। आखिरी फैसला सीएम को लेना है लेकिन सिफारिशों के लिए दावेदार दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से भी मिल रहे हैं।

मेयर तय करने का अधिकार सीएम को
मेयरतय करने का अधिकार विधायक और नवनिर्वाचित पार्षद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को देंगे। पंजाब कांग्रेस ने जालंधर, अमृतसर और पटियाला की जिला यूनिट्स को इसके लिए लेटर भेज दिया है। दो-तीन दिनों में जिला कांग्रेस प्रधान सभी विधायकों और नवनिर्वाचित पार्षदों से पंजाब कांग्रेस के सीएम को अधिकार देने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर लेंगे। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ही मोहर लगाएंगे।

Mayor can be from any category
X
Mayor can be from any category
Mayor can be from any category
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..