--Advertisement--

भाजपा 51 और शिअद 29 सीट पर लड़ेगा म्युनिसिपल इलेक्शन, गर्माया रहा माहौल

पार्टियों की तालमेल कमेटियों की जॉइंट मीटिंग में कई बार दोनों दलों के नेताओं में माहौल गर्म हुआ।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 05:31 AM IST
डेमो फोटो डेमो फोटो

जालंधर. नगर निगम चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन की कई दौर की मीटिंग्स के बाद शनिवार को वार्ड बंटवारा हो गया। 80 में से 51 सीटें भाजपा के खाते में गई हैं जबकि 29 पर शिरोमणि अकाली दल चुनाव लड़ेगा। शनिवार को दोनों पार्टियों की तालमेल कमेटियों की जॉइंट मीटिंग में कई बार दोनों दलों के नेताओं में माहौल गर्म हुआ।

भाजपा और अकाली नेता बीच-बीच में अलग-अलग मीटिंग भी करते रहे। शाम 5 बजे दोनों में वार्ड तो बंट गए लेकिन भाजपा बंटवारे से खुश नहीं है। भाजपा नेताओं में नाराजगी का असर चुनाव कैंपेन में देखने को मिल सकता है। दोनों पार्टियों में बड़ी गिनती में बागी सामने सकते हैं। भाजपा भी इस बार बागियों को मनाने के मूड में नहीं है। मीटिंग में सीट बंटवारे का काम पुराने मुद्दों में उलझा रहा। कमलजीत सिंह भाटिया, कुलदीप सिंह ओबरॉय और इकबाल सिंह ढींडसा की भाजपा विरोधी नीतियों पर एतराज जताते हुए भाजपा नेताओं भाटिया, ओबरॉय और ढींडसा को टिकट देने के लिए दबाव बनाया। बीबी जगीर कौर, अजीत सिंह कोहाड़ और प्रधान कुलवंत सिंह मन्नण की अकाली कमेटी ने सीट बंटवारे में वह सभी वार्ड लिए जिस पर भाजपा काे एतराज था। सीट बंटवारे के 15 मिनट बाद ही गठबंधन ने एक सीट बदलने का फैसला लिया। अकाली दल ने वार्ड नंबर 32 छोड़कर 35 लिया है। एक-दो दिन में कुछ और वार्ड बदले जा सकते हैं। वार्ड नंबर 47 भी भाजपा चाहती थी लेकिन अकाली दल ने नहीं दिया। सेंट्रल हलके में एक या दो वार्ड बदले जा सकते हैं।

दोबारा तय हो इलेक्शन शेड्यूल : बीजेपी
भाजपाने स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को लेटर लिखकर मांग की है कि चुनाव का शेड्यूल दोबारा तय किया जाए। जिला भाजपा प्रधान रमेश शर्मा ने कहा है कि स्टेट इलेक्शन ऑफिस ने 2 दिसंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है शनिवार शाम तक पार्टी को सिर्फ 42 वार्डों की वोटर लिस्ट मिली। इस कारण जो चाहवान नामांकन करना चाहते हैं वह नामांकन नहीं कर पा रहे हैं। जो लिस्टें जारी की गई हैं उसमें भी कमी है। शर्मा ने कहा प्रशासन लिस्टें ठीक तरह से तैयार करवाए और उसके बाद चुनाव का शेड्यूल जारी हो।

कंचन का वार्ड अकाली दल को भाजपाने वार्ड 21 अकाली दल को दे दिया है। वार्ड से भाजपा पार्षद कंचन शर्मा ने कहा कि वह एतराज जताएंगी।

पूर्व मेयर के बेटे का भी आवेदन

पूर्व मेयरसुनील ज्योति के बेटे राघव ज्योति ने भी टिकट के लिए आवेदन किया है। वह वार्ड नंबर 60 से चुनाव लड़ना चाहते हैं।


निगम ने अब तक 468 एनओसी जारी की

चुनाव लड़नेवालों को निगम शनिवार तक 468 एनओसी जारी कर चुका है। निगम काे 523 एप्लीकेशन मिली हैं। चुनाव के कारण शनिवार को भी दफ्तर खुला रहा और रविवार को भी दफ्तर खुला रहेगा।

ढींडसा फिर आजाद खड़े होंगे
इकबाल सिंहढींडसा वार्ड 15 में भाजपा की मुसीबत बन सकते हैं। दो चुनावों से उनकी पत्नी रमिंदर कौर ढींडसा भाजपा कोटे के वार्ड में बागी उम्मीदवार के रूप में उतरकर चुनाव जीत चुकी हैं।

शिअद को कैंट के 11 में से 9 वार्ड| कैंट : 21,23, 25, 26, 27, 28, 29, 30, 31 वेस्ट: 35,36, 44, 45, 47, 72, 74 सेंट्रल: 8,10, 11, 12, 13, 51 नाॅर्थ: 1,4, 5, 6, 59, 62, 79

भाजपा में इंटरव्यू आज से, शिअद की लिस्ट कल संभव
भाजपा के पास शनिवार तक 198 फार्म आए जिनमें से 148 ने आवेदन कर दिया है। भाजपा आवेदन लेने का काम जारी रखेगी लेकिन दावेदारों के इंटरव्यू रविवार से शुरू हो जाएंगे। अकाली दल भी रविवार को चुनाव लड़ने वालों से चर्चा करेगा। सोमवार को पहली लिस्ट आने की उम्मीद है।

X
डेमो फोटोडेमो फोटो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..