--Advertisement--

दृश्यों के हिसाब से हिलेंगी सीटें...बारिश का लुत्फ भी,190 रुपए का टिकट

प्रोजेक्ट-मेहनत आपकी खर्च साइंस सिटी देगा

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 04:33 AM IST

जालंधर. साइंस सिटी नए साल में मार्च से पहले अपने 3D थियेटर को 5D थियेटर में कनवर्ट करने जा रहा है। 5D में खासियत यह होगी कि दृश्यों के हिसाब से अब कुर्सियां भी मूव करेंगी। यानी फिल्म में कोई पहाड़ का दृश्य आया तो आपकी कुर्सी भी उसी हिसाब से मूव करेगी। पहाड़ में बैठे होने या वहां से गिरने का एहसास बिल्कुल अापको नेचुरल लगेगा। बारिश होने पर थियेटर में ही बारिश का लुत्फ भी मिलेगा। सितंबर में हुई गवर्निंग बाॅडी की मीटिंग में 5डी का प्रपोजल ओके हो चुका है। अभी टेंडर होना बाकी है लेकिन अधिकारियों का दावा है कि मार्च से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा। 3D थियेटर में 50 सीटें हैं। इनकी संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। स्टूडेंट्स के लिए टिकट ~190 और आम लोगों के लिए ~310 है। इसमें मामूली इजाफा हो सकता है।


साइंस सिटी में सालाना करीब 4.5 लाख लोग आते हैं। अमृतसर के बाघा बॉर्डर पर वार
मेमोरियल में भी 5डी थियेटर है लेकिन साइंस सिटी जैसा नहीं होगा। नार्थ इंडिया का अपनी तरह का यह इकलौता थियेटर बताया जा रहा है। साइंस सिटी में डिजिटल प्लेनेटोरियम, प्लाइट सिमुलेटर, क्लाइमेट चेंज थियेटर, स्पेस एंड एविएशन थियेटर भी हैं। इनमें भी नए आकर्षण जोड़े जा रहे हैं। मूविंग डायनासोर भी लाने की योजना है।

- नॉर्थ इंडिया का पहला 5-D एजुकेटिव थिएटर साइंट सिटी में

- 50 लाख रुपए खर्च आएगा थिएटर को तैयार करने में

- 50 लोग एक साथ बैठकर थिएटर में देख सकेंगे फिल्म

- 4.5 लाख लोग साइंस सिटी देखने के लिए आते हैं हर साल

- 190 रुपए का टिकट बच्चों के लिए अभी लगता है यहां पर

प्रोजेक्ट-मेहनत आपकी खर्च साइंस सिटी देगा

साइंस सिटी ने इनोवेशन हब शुरू किया है। इसमें प्रोजेक्ट-मेहनत आपकी और खर्च साइंस देगा। बस स्टूडेंट्स को साल का केवल 500 रुपये चार्ज देना होगा।