अयोध्या मामला / सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर पंजाब-हरियाणा में पुलिस अलर्ट, दक्षिण हरियाणा में अतिरिक्त निगरानी



हरियाणा में तैनात पुलिस बल। फाइल फोटो हरियाणा में तैनात पुलिस बल। फाइल फोटो
X
हरियाणा में तैनात पुलिस बल। फाइल फोटोहरियाणा में तैनात पुलिस बल। फाइल फोटो

  • सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए खुफिया विभाग और आईटी विशेषज्ञों को लगाया गया
  • हरियाणा में डीजीपी मनोज यादव ने दिए कड़े निर्देश, फरीदबाद और नूंह में अतिरिक्त सुरक्षा
  • पंजाब में खुद कैप्टन अमरिंदर सिंह बनाए हुए हैं नजर, चंडीगढ़ पुलिस भी अलर्ट पर

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 04:12 PM IST

जालंधर/पानीपत. अयोध्या के बहुप्रतीक्षित मामले पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी हाई अलर्ट घोषित किया गया। सभी जगह पुलिस अधिकारियों की कड़ी निगरानी रही, वहीं दक्षिण हरियाणा में खासकर गुड़गांव, फरीदाबाद और नूंह जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा रही। सूबे में सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए खुफिया विभाग और आईटी विशेषज्ञों को लगाया गया है। उधर, विभिन्न जिलों में धारा 144 के कारण कांग्रेस ने 7 से 14 नवम्बर तक भाजपा सरकार के खिलाफ किए जा रहे प्रदर्शनों को स्थगित कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षा कुमारी सैलजा ने ट्वीट कर कहा कि आंदोलन की नई तारीखों के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

 

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि सभी पुलिस आयुक्तों और एसपी को कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। सामाजिक सौहार्द्र खराब करने वाले शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। सभी जिलों में पुलिस अफसर समाज के विभिन्न वर्गों, धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों, सामाजिक व्यक्तियों से सीधा संवाद करेंगे, ताकि अनहोनी की आशंका से निपटा जा सके। इस दौरान सभी धार्मिक स्थानों, व्यापारिक और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए खुफिया विभाग और आईटी विशेषज्ञों को लगाया गया है।

 

पंजाब में खुद सीएम बनाए हुए हैं नजर

पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश के तमाम पुलिस अफसरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि कहीं भी किसी तरह की कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आनी चाहिए। दरअसल, शनिवार को प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। गुरु नानक जयंती को लेकर यहां दिनभर धार्मिक और राजनैतिक कार्यक्रमों की धूम रहने वाली है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था पर डीजीपी समेत तमाम बड़े अधिकारियों की कड़ी नजर है, वहीं सीएम खुद इस पर पूरी नजर बनाए हुए हैं।

 

चंडीगढ़ में जगह-जगह नाकेबंदी

इसी तरह चंडीगढ़ पुलिस भी पूरी तरह अलर्ट है। शहर की अलग-अलग थाना पुलिस ने अपने-अपने एरिया में गश्त बढ़ा दी है। इसके अलावा पुलिस रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी है। वहां पर यात्रियों के सामान चेक करने के अलावा संदिग्धों से पूछताछ हो रही है। इसके अलावा पुलिस ने शहर के कुछ संवेदनशील इलाकों पर भी खास नजर बनाए हुए है। पुलिस के आला अधिकारियों का कहना है कि थाना पुलिस को अपने-अपने एरिया में पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस ने जगह-जगह नाकेबंदी कर रखी है।

 

पंचकूला से लगते बार्डर एरिया हाउसिंग बोर्ड, मौलीजागरां, आईटी पार्क, मनीमाजरा समेत अलग एरिया में पुलिस ने पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। वहीं मोहाली के एरिया से लगते बार्डर पर भी पुलिस मुस्तैद हो गई है। वहां से गुजरने वाले वाहनों समेत अन्य संदिग्ध लोगों से पूछताछ में पुलिस जुटी है।

 

अन्य पुलिस विंग भी अलर्ट
फैसला आने से पहले पुलिस अलर्ट पर है। इसके अलावा सीआईडी, क्राइम ब्रांच, ऑपरेशन सेल अलग-अलग संवेदनशील इलाकों में नजर बनाए हुए है। किसी भी तरीके की अनहोनी से बचने के लिए पुलिस ने जगह-जगह नाकाबंदी कर रखी है। वहीं चीता स्कवायड, पीसीआर देर रात तक एरिया में गश्त करते नजर आए। डीएसपी चरणजीत सिंह विर्क के मुताबिक आज फैसला आने को लेकर चंडीगढ़ में अलर्ट कर दिया गया है। शहर की सभी थाना पुलिस को अपने-अपने एरिया में गश्त बढ़ाने को कहा गया है। इसके अलावा पुलिस संवेदनशील एरिया में भी नजर बनाए हुए है। 

 

 

 

 

 

यह था कांग्रेस आंदोलन का कार्यक्रम

कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था में मंदी, महंगाई, बेराजगारी, कृषि संकट और व्यापार की तालाबंदी को लेकर प्रदेशभर में धरना प्रदर्शनों की रूपरेखा तय की थी। 10 नवंबर को कैथल और 11 नवंबर को को अंबाला, जींद, हिसार और फरीदाबाद तो 12 नवंबर को झज्जर में कांग्रेसी नेता जनता के बीच होंगे। 13 नवंबर को भिवानी, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र व यमुनानगर और 14 नवंबर को चरखी दादरी, रोहतक और पलवल में प्रदर्शन करने की तैयारी थी। इन सभी प्रदर्शनोंं को पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा के नेतृत्व में आयोजित किए जाने थे।

 

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना