शख्सियत / देश के तीसरे सबसे सशक्त सीएम हैं कैप्टन अमरिंदर, 100 मोस्ट पावरफुल इंडियन में 15वें नंबर पर

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।
X
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।

  • इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप की तरफ से जारी की गई देश के 100 सशक्त लोगों की सूची
  • पिछले साल जारी सूची में 31वें रैंक पर थे कैप्टन अमरिंदर सिंह, अब पहुंचे 16 पायदान ऊपर

दैनिक भास्कर

Sep 30, 2019, 01:28 PM IST

जालंधर. प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह देश की 100 ताकतवर शख्सियतों में न सिर्फ शुमार हैं, बल्कि उनकी रैंकिंग पहले से अच्छी रही। इंडियन एक्सप्रेस की तरफ से जारी इस लिस्ट में कैप्टन को 15वां रैंक मिला है। लिस्ट में 15 मुख्यमंत्रियों को शामिल किया गया, जिनमें से कैप्टन तीसरे नंबर हैं। वहीं, अगर पिछले साल की लिस्ट की बात करें तो कुल 100 की लिस्ट में 31वीं रैंक पर थे। इस हिसाब से कैप्टन की रैंकिंग में सुधार दर्ज किया गया और वह 16 पायदान ऊपर की तरफ चढ़े हैं।

 

इसलिए माना जाता है कैप्टन को पावरफुल

जब कांग्रेस पूरे देश में पिछड़ चुकी है तो इसी स्थिति के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2017 में पंजाब में बहुमत के साथ सरकार बनाकर पार्टी की छवि को जिंदा रखने का काम किया। पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान का मसौदा कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ही तैयार किया था। इसके बाद मई 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरपन भी उनके नेतृत्व में पार्टी ने 13 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की।

 

ये रहे महत्वपूर्ण पंच

कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद उन्होंने (कैप्टन अमरिंदर सिंह) ही अध्यक्ष पद के लिए किसी युवा को चुनने की बात सबसे पहले कही थी। इसके अलावा विरोधी स्वर मुखरित कर रहे भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए नवजोत सिंह सिद्धू को कैबिनेट से बाहर करने का फैसला भी कैप्टन के लिए दमदार बात मानी जाती है।

 

अब आगे क्या?

माना जा रहा है कि पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सिर्फ और सिर्फ कैप्टन अमरिंदर सिंह पर निर्भर रहने वाली है।

 

एक खास बात और...

कैप्टन अमरिंदर सिंह के बारे में एक खास बात यह भी है कि उन्हें पालतू जानवरों से बहुत लगाव है। वह लैब्रेडॉर डस्टी, पोमर्नियन चिंकीचू के अलावा माउनटेन मैस्टिफ नस्ल के दो कुत्तों रोजी और टायसन के साथ खाली वक्त बिताना, उनके साथ खेलना बेहद पसंद करते हैं।

 

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना