पंजाब / सरकार ने हाईकोर्ट में दिया आश्वासन, ओवरलोड गाड़ियों के चालान ही नहीं आपराधिक कार्रवाई भी होगी



Criminal action will be taken overloaded vehicles
X
Criminal action will be taken overloaded vehicles

  • मोटर वाहन अधिनियम के तहत अब तक ऐसे वाहनों को चालान कर छोड़ दिया जाता था

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 06:08 AM IST

चंडीगढ़ (ललित कुमार). पंजाब में अब ओवरलोड वाहनों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई तो होगी ही साथ में आईपीसी के तहत भी ऐसे मामलों में कार्रवाई की जाएगी। मोटर वाहन अधिनियम के तहत अब तक इन वाहनों को चालान कर छोड़ दिया जाता था लेकिन अब इन पर आपराधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

 

पंजाब सरकार की तरफ से यह आश्वासन पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया गया। कहा गया कि सड़क पर ओवरलोड वाहनों की रोकथाम के लिए मोटर व्हीकल्स एक्ट 1988 के तहत जरूरी कार्रवाई तो की ही जाएगी। साथ में आपराधिक कार्रवाई करते हुए आईपीसी के तहत भी केस दर्ज किया जाएगा। कहा गया कि इस बारे में जो भी कदम उठाए जाएंगे, उन्हें लेकर दो माह में हाईकोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट भी दे दी जाएगी।

 

अदालत ने सरकार के बयान पर जताया भरोसा: जस्टिस राजन गुप्ता ने पंजाब सरकार की तरफ से कोर्ट में दिए गए बयान पर भरोसा जताते हुए कहा कि ऐसे में फिलहाल कोई निर्देश जारी करने की जरूरत नहीं है। बता दें कि हाईकोर्ट में समय समय पर ओवर लोड वाहनों को लेकर कई याचिकाएं दायर की गई।

 

कहा गया कि ओवरलोड वाहन सड़क पर चल रहे दूसरे वाहनों के लिए भी खतरनाक हैं। पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से ये वाहन सड़क पर बेरोक टोक चल रहे हैं। सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण ओवरलोड वाहन हैं। ऐसे में इन पर कड़ी कार्रवाई करते हुए पूरी तरह से रोक लगाई जाए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना