• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Jalandhar News do not click the link found on whatsapp facebook for carena questions cyber thugs can charge money and personal data from bank account

काेराेना सवालों के लिए वाॅट्सएप-फेसबुक पर मिले लिंक काे क्लिक न करें, साइबर ठग बैंक खाते से पैसे और पर्सनल डेटा चाेरी कर सकते हैं

Jalandhar News - लॉकडाउन के बाद से 40% बढ़ा वॉट्सएप का उपयोग, फर्जी एप्स भी लगातार बढ़ रही इन लिंक पर भूल कर भी क्लिक ना...

Mar 30, 2020, 07:41 AM IST
लॉकडाउन के बाद से 40% बढ़ा वॉट्सएप का उपयोग, फर्जी एप्स भी लगातार बढ़ रही

इन लिंक पर भूल कर भी क्लिक ना करें

coronavirusstatus[.]space

coronavirus-map[.]com

blogcoronacl.canalcero[.]digital

coronavirus[.]zone

coronavirus-realtime[.]com

coronavirus[.]app

bgvfr.coronavirusaware[.]xyz

coronavirusaware[.]xyz

corona-virus[.]healthcare

survivecoronavirus[.]org

vaccine-coronavirus[.]com

coronavirus[.]cc

bestcoronavirusprotect[.]tk

coronavirusupdate[.]tk

यूएस की सायबर सिक्याेरिटी कंपनी का दावा है कि दिसंबर से चीन में काेराेना वायरस फैलने के बाद जब यह बीमारी अन्य देशाें में पहुंची ताे जनवरी से मार्च के दूसरे हफ्ते तक काेविड-19 के नाम से हजाराें डाेमेन रजिस्टर्ड हुए। इस सायबर सिक्याेरिटी कंपनी ने एेसी करीब 150 वेबसाइटस औैर लिंक भी आइडेंटिफाई किए हैं जिनका रजिस्ट्रेशन काेराेना की फेक जानकारी देकर सायबर ठगी में काम में लिया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ से लेकर सरकार तक कोरोना से जुड़ी जानकारियां देने के कई प्लेटफॉर्म इस्तेमाल कर रहे हैं। इन दिनों केवल वॉट्सएप का इस्तेमाल ही 40% तक बढ़ गया है। वहीं कई फर्जी एप्स, वेबसाइट और नंबर भी आ गए हैं जो जानकारी का दावा करते हैं। आप इन विश्वसनीय प्लेटफॉर्म से जानकारी ले सकते हैं।

वाॅट्सएप पर डब्ल्यूएचओ

कैसे जुड़ें: +41798931892 नंबर सेव कर इस पर ‘Hi’ वाॅट्सएप करें या wa.me/41798931892?text=hi
लिंक ब्राउजर में डालें।

क्या बताएगा: वायरस से जुड़े नए आंकड़े, खबरें, दान देने के विकल्प, कोरोना से जुड़े भ्रम व सावधानी आदि से जुड़ी जानकारियां।

फेसबुक पर भारत सरकार

कैसे जुड़ें: फेसबुक पर MyGov Corona Hub सर्च करें। पेज को लाइक कर मैसेंजर में जाएं और ‘Get Started’ पर क्लिक करें।

क्या बताएगा: आपात स्थिति के लिए नंबर, ईमेल बताएगा। साथ ही आप सवाल लिखकर भी कोरोना से जुड़ी जानकारियां पूछ सकते हैं।

वाॅट्सएप पर भारत सरकार

कैसे जुड़ें: 9013151515 नंबर सेव करें। इस पर ‘Namaste’ वाॅट्सएप करें।

क्या बताएगा: हेल्पलाइन नंबर, कोरोना मरीजों के आंकड़े, वायरस से जुड़ी जानकारियां, जोखिम कम करने के तरीके, एम्स अस्पताल से पेशेवर जानकारियां आदि। जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध।

मोबाइल एप: कोरोना कवच

कैसे जुड़ें: प्ले स्टोर से Corona Kavach डाउनलोड करें। इसपर अपना फोन नंबर डालकर एकाउंट बनाएं।

क्या करता है: एप लोकेशन के आधार पर कोरोना मरीजों को ट्रैक कर यूजर को आगाह करता है, ताकि मरीज के आसपास होने पर सावधानी बरत सकें। कोरोना से जुड़ी जानकारी भी देता है।

फर्जी एप-नंबरों से बचें, इन प्लेटफॉर्म्स पर जा सकते हैं**

काेविड-19 के नाम से हजाराें डाेमेन रजिस्टर्ड हुए

अपने सवाल यहां भी पूछ सकते हैं-

{नेशनल हेल्पलाइन नंबर:
011-23978046

{टोल फ्री नंबर: 1075

{ईमेल आईडी:
[email protected]

जालंधर | काेराेना महामारी के चलते लाॅकडाउन में लाेग घराें में रहकर फेसबुक, वाॅट्सएप पर काेराेना का अपडेट ले रहे हैं। सोशल प्लेटफाॅर्म पर काेराेना केसेस के लिंक एक-दूसरे काे भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा यूजर्स काेराेना से जुड़ी काेई भी जानकारी साेशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से सर्च कर रहे हैं। ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। ...क्योंकि सायबर ठग कोरोना वायरस मैप नामक मालवेयर डिवाइस का इस्तेमाल कर बैंक खाते की जानकारियां और पासवर्ड समेत गोपनीय डाटा चुरा रहे हैं। हाल में महाराष्ट्र और दिल्ली सायबर पुलिस ने ऐसे सायबर ठगाें से सावचेत रहने की हिदायत देते हुए साेशल मीडिया पर काेराेना की जानकारी से जुड़े किसी लिंक पर क्लिक नहीं करने का अलर्ट जारी किया है। इस मालवेयर लिंक के बारे मेंं एक हफ्ते पहले ही पता चला है। एेसे सायबर स्पेम मेल, फिशिंग वेबसाइट्स के जरिए सायबर ठगी करते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना