सरकार से फंड नहीं मिलने के कारण दोबारा रुका स्पोर्ट्स काॅलेज का काम

Jalandhar News - सरकार खेलों को लेकर कितना काम कर रही है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 4 साल से स्पोर्ट्स कॉलेज में...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:05 AM IST
Jalandhar News - due to lack of funds from the government the work of sports college stopped
सरकार खेलों को लेकर कितना काम कर रही है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 4 साल से स्पोर्ट्स कॉलेज में जारी काम अभी तक पूरा नहीं हुआ। नेशनल उच्चतर शिक्षा योजना के तहत पीडब्ल्यूडी की तरफ से जारी स्पोर्ट्स कॉलेज कांप्लेक्स का काम फिर से बंद पड़ा है। सरकार की तरफ से पीडब्ल्यूडी को 6 करोड़ 93 लाख 16 हजार रुपए जारी करना अभी बाकी है, जिसके चलते काम रुक गया है और बॉस्केटबॉल और फुटबॉल ग्राउंड्स कंप्लीट नहीं हैं।

इसके अलावा इंडोर हाल का काम भी बंद पड़ा है। गठबंधन सरकार के समय शुरू हुआ काम पंजाब सरकार के दो साल पूरा होने पर भी कंप्लीट नहीं हो पाया है। सरकार भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रही और जिला स्पोर्ट्स अधिकारी के साथ-साथ स्पोर्ट्स कॉलेज प्रबंधक, स्पोर्ट्स स्कूल प्रबंधक और एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। नतीजतन खिलाड़ी ग्राउंड्स से दूर हैं और फुटबॉल ग्राउंड में रोज मोहल्ले के बच्चे क्रिकेट खेल रहे हैं।

पीडब्ल्यूडी की 6.93 करोड़ रुपए की पेमेंट बकाया

पंजाब सरकार की तरफ से साल 2018 में 1 करोड़ रुपए की पेमेंट जारी की गई थी लेकिन इसके बाद कोई पेमेंट जारी नहीं हुई, जिसके चलते काम बंद पड़ा हुआ है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की मानें तो सरकार अगर पूरी पेमेंट जारी करती है तो चार महीने में ही सारा काम खत्म कर दिया जाएगा। यहां तक कि जो कुछ ग्राउंड्स या एथलेटिक्स ट्रैक का पवेलियन तैयार है, लेकिन उसमें भी कई खामियां है, जिसके बारे में कोचों की ओर से भी समय-समय पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बताया जा चुका है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं हुआ। पंजाब सरकार ने अपने पहले बजट में भी पीडब्ल्यूडी को जल्द काम खत्म करने के लिए फंड रिलीज किया था, लेकिन फिर फंड की कमी के चलते स्पोर्ट्स कॉलेज का काम बंद पड़ा हुआ है।


बंद पड़ा स्पोर्ट्स कॉलेज का काम। -भास्कर

60 % केंद्र, 40 % हिस्सा देना होता है राज्य सरकार ने

24 करोड़ 95 लाख रुपए के इस प्रोजेक्ट को 9 सितंबर 2015 को पीडब्ल्यूडी की तरफ से काम शुरू किया गया था, जिसमें कॉलेज मेन बिल्डिंग, होस्टल ब्लाक, कॉलेज की इंटर्नल रोड, स्वीमिंग पूल रेनोवेशन, एथलेटिक्स ट्रैक प्वेलियन, बॉस्केटबॉल-वॉलीबॉल-फुटबॉल ग्राउंड, जिम्नेजियम हाल रेनोवेशन और इंडोर हॉल बनाना था। करीब 85 फीसदी तक काम पूरा हो चुका है लेकिन फंड न मिलने के चलते काम पिछले कई महीनों से बंद पड़ा हुआ है। 18 करोड़ रुपए का काम पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट के तहत 60 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार और 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार की तरफ से देना होता है। इस प्रोजेक्ट को सेक्रेटरी हायर एजुकेशन की तरफ से किया जा रहा है।

X
Jalandhar News - due to lack of funds from the government the work of sports college stopped
COMMENT