पंजाब / प्रदेशभर की मस्जिदों में ईद की नमाज के अमन की दुआ, सीमा के प्रहरियों की ईद रही फीकी



eid ul ujha celebrated all over Punjab State with special Regards
eid ul ujha celebrated all over Punjab State with special Regards
X
eid ul ujha celebrated all over Punjab State with special Regards
eid ul ujha celebrated all over Punjab State with special Regards

  • जालंधर में सांसद संतोख सिंह तो अमृतसर में गुरजीत औजला ने मस्जिद पहुंचकर दी मुबारकबाद
  • लुधियाना की जामा मस्जिद समेत प्रदेश की तमाम ईदगाहों में नमाज के बाद की दुआ

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2019, 06:27 PM IST

जालंधर. पंजाब की मस्जिदों में सोमवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज पारम्परिक तरीके से हर्षोल्लास के साथ अदा की गई। इस मौके पर मुस्लिम भाईचारे के लोगों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। जालंधर की ईदगाह में नमाज के मौके पर सांसद संतोख चौधरी, विधायक राजिंदर बेरी, पूर्व विधायक अवतार हैनरी व अन्य नेताओं ने शिरकत की। वहीं अमृतसर में भारत-पाक सीमा पर आज बकरीद फीकी ही मनी। बीएसएफ और पाकिस्तानी आर्मी के बीच तनाव के चलते मिठाई का लेन-देन नहीं हुआ।

 

इमाम नासिर स्थित जामा मस्जिद, गुलाब देवी रोड स्थित ईदगाह, अशोक नगर रोड स्थित बिलाल मस्जिद तथा गढ़ा मस्जिद में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता भी मुस्लिम समाज को बधाई देने पहुंचे। ईदगाह में सांसद चौधरी संतोष सिंह, विधायक राजिंदर बेरी, पूर्व विधायक अवतार हैनरी, कांग्रेस नेता नसीर सलमानी, एडवोकेट नईम खान सहित कई गणमान्य पहुंचे और लोगों के साथ खुशियां सांझा की। ईद को लेकर मस्जिदों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। वहीं, मस्जिदों में नमाजियों के बैठने की व्यापक व्यवस्था की गई थी। इस दौरान कई मस्जिदों के बाहर बाजार सजाए गए। यहां लोगों ने नमाज अदा करने के बाद जमकर खरीदारी की।

 

लुधियाना की जामा मस्जिद में काफी संख्या में लोग नमाज पढ़ने के लिए पहुंचे। वहीं कई मस्जिदों के बाहर बाजार सजाए गए। ईद-उल-जुहा के मौके पर नमाज अदा करने के बाद लोगों ने मिठाइयों व अन्य सामान की खरीदारी की। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज पढ़कर शांति और अमन के लिए दुआ मांगी। ईद की नमाज अदा करने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग सज-धजकर सुबह से ही मस्जिदों में जुटने शुरू हो गए। विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता भी मुस्लिम समाज को बधाई देने पहुंचे।

 

गुरु नगरी अमृतसर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की बधाई देने को विशेष तौर पर अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला ने पंजाब और देश-विदेशों में बसे मुसलमान भाईचारे को मुबारकबाद देते हुए कहा कि इसी तरह हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई भाईचारा बना रहे, ऐसी वो दुआ करते हैं। यहां मौलवी ने कहा कि हम सब को अपने गुरुओ और पैगंबरों के बताए हुए रास्ते पर चलकर अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए और इसी तरह भाईचारा बना रखना चाहिए।

 

भारत-पाक सीमा पर नहीं बंटी मिठाई

उधर हाल ही में भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का असर ईद पर पड़ा। भारत-पाकिस्तान की अटारी-बाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच बकरीद पर मिठाई का आदान-प्रदान होता था, लेकिन इस बार पाकिस्तान ने भारतीय रेंजरों को मिठाई नहीं दी। इससे जून 2018 में भी रमजान माह के दौरान जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन होने पर मिठाई एक्सचेंज नहीं हुई थी।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना