पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्पोर्ट्स हब प्रोजेक्ट को मिली एनवायरमेंट क्लियरेंस

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर | स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बर्ल्टन पार्क में बनने वाले स्पोटर्स हब के रास्ते की एक और बाधा दूर हो गई है। स्पोटर्स हब प्रोजेक्ट के पहले चरण में अहमदाबाद की तर्ज पर मल्टीपर्पज स्टेडियम बनाया जाना है, जिसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी को एनवायरमेंट क्लियरेंस मिल गई है। अब टेंडर का प्रोसेस शुरू होगा। करीब दो माह से मल्टीपर्पज स्टेडियम की डीपीआर तैयार करने के बाद इनवायरमेंट क्लियरेंस के इंतजार में टेंडर का प्रोसेसिंग रुका हुआ था।

बर्ल्टन पार्क के 63 एकड़ परिसर की 12 एकड़ जमीन पर स्टेडियम बनाया जाना है। इसमें पहले चरण में पटाखा मार्केट वाली 8.3 एकड़ जगह पर फुटबाल स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम और स्वीमिंग पुल बनेगा। दूसरे चरण में कॉमर्शियल एक्टिविटी के लिए कांप्लेक्स बनाया जाएगा।

शुरू होगा टेंडर प्रोसेस, फर्स्ट फेस में 8.3 एकड़ में बनेगा फुटबाल स्टेडियम

पीपीपी मोड पर तैयार होगा 550 करोड़ का प्रोजेक्ट... अहमदाबाद के मल्टीपर्पज स्टेडियम की तर्ज पर स्मार्ट सिटी के स्पोर्ट्स हब का पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड (पीपीपी) मौजूदा कांसेप्ट तैयार किया गया है। इस पर करीब 550 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अहमदाबाद में स्टेडियम बनाने वाली ट्रांसस्टेडिया प्राइवेट लिमिटेड की टीम सहित कुछ कंपनी इस प्रोजेक्ट के लिए जालंधर आकर सर्वे कर चुकी है।

आठ साल से लंबित है स्पोटर्स हब का प्रोजेक्ट... 2010 में तत्कालीन मेयर राकेश राठौर ने बर्ल्टन पार्क में स्पोर्ट्स हब का प्रोजेक्ट तैयार करवाने के बाद पुराना क्रिकेट स्टेडियम ध्वस्त करवा दिया था। 2011 के अंत में 130 करोड़ की लागत से स्पोर्ट्स हब का प्रोजेक्ट तैयार कर टेंडर भी जारी किया गया। लेकिन पहले प्रोजेक्ट के कारण ग्रीनरी को होने वाले नुकसान को लेकर हाईकोर्ट में केस और फिर फंड की कमी से प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ा। 2017 में जब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए जालंधर चुना गया, तो तत्कालीन मेयर सुनील ज्योति ने स्पोटर्स हब को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करवाया था।

खबरें और भी हैं...