फजीहत / स्टेट प्रोटेक्शन होम में असम की लड़की ने लगाया फंदा, एक दिन पहले ही किया गया था शिफ्ट



girl found in suspected conditions in Pathankot met Suicide at State Protection home
girl found in suspected conditions in Pathankot met Suicide at State Protection home
X
girl found in suspected conditions in Pathankot met Suicide at State Protection home
girl found in suspected conditions in Pathankot met Suicide at State Protection home

  • सितंबर 2018 में पठानकोट में संदिग्ध हालत में मिली थी लड़की
  • घर वालों का पता लगाने के बाद साथ जाने की बात पर कर दिया था इनकार
  • मजिस्ट्रेट ने फैमिली को कहा-आप लाश लेने आएं, हम आर्थिक मदद करेंगे

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 11:06 AM IST

जालंधर. जालंधर स्थित स्टेट प्रोटेक्शन होम में एक लड़की ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि असम की रहने वाली यह लड़की पठानकोट मे संदिग्ध हालात में मिली थी, जिसके बाद पठानकोट पुलिस 23 सितंबर 2018 को यहां छोड़कर गई थी। 142 दिन से यहीं रह रही युवती को इसी हफ्ते असम भेजा जाना था, पर वह घर नहीं जाना चाहती थी।

 

मिली जानकारी के अनुसार बस्ती गुजां स्थित स्टेट प्रोटेक्टिव होम की सुपरिंटेेंडेंट मनजीत कौर बेटे की मैरिज के कारण छुट्टी पर हैं। उनकी जगह रीना कामकाज देख रही हैंं। होम में एलिना समेत 20 युवतियां रह रही हैं। देर शाम 7 बजे डिनर से पहले लड़कियों की गिनती की गई तो एलिना नजर नहीं आई। अंतिम बार उसे शाम 5 बजे देखा गया था। बाथरूम का दरवाजा खोला तो एलिना फंदे से लटकी मिली। सूचना मिलने पर एसएचओ निर्मल सिंह क्राइम सीन पर पहुंच गए। माना जा रहा है कि उसने दरवाजे पर पैर रखा और फंदे के सहारे लटक गई, क्योंकि बाथरूम में कोई चीज नहीं मिली, जिसके सहारे वह फंदे पर लटक सके। एसएचओ ने तुरंत ड्यूटी मजिस्ट्रेट गगनदीप सिंह को सूचना दी। खुद मजिस्ट्रेट होम में आए। घटना की वीडियोग्राफी करवाते हुए लाश नीचे उतरवाई। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में एएसआई फकीर सिंह ने रात 12:45 पर लाश शवगृह में रखवा दी। 

 

घर नहीं जाना चाहती थी एलिना: जांच में यह बात आ रही है कि एलिना अपने घर नहीं जाना चाहती थी। उसने पठानकोट पुलिस से कहा था कि वहां बहुत गरीबी है, इसलिए उसे छोड़ दे। बावजूद इसके एसडीएम ने आदेश दिए थे कि वह युवती के फैमिली ट्रेस कर उसे आसाम भिजवा दे। पठानकोट पुलिस ने किसी तरह उसकी फैमिली ट्रेस कर ली और अब उसे इसी हफ्ते पुलिस ने उसे खुद असम छोड़ने जाना था।


वीडियोग्राफी में लाश का पोस्टमार्टम: डेड बॉडी का डाक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया। वीडियोग्राफी करवाई गई है। पोस्टमार्टम में सुसाइड की बात सामने आ रही है। विसरा केमिकल जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। मृतका की फैमिली आने तक लाश सुरक्षित रखवा दी गई है।


19 लड़कियों और स्टाफ से भी होगी पूछताछ: होम में 19 लड़कियों के साथ-साथ स्टाफ से पूछताछ की जाएगी। पता चला है कि सुपरिंटेंडेंट मनजीत कौर ने बेटे की मैरिज को लेकर सोमवार रात रिसेप्शन पार्टी रखी थी। स्टाफ वहीं जाने की तैयारी कर रहा था कि एलिना की सुसाइड का पता चला।

 

गरीब परिवार बोला-नहीं आ सकते इतनी दूर: मजिस्ट्रेट गगनदीप सिंह ने जब मृतका के भाई से बात की तो बोला, 'सर हम गरीब लोग हैं। इतनी दूर कैसे आ सकते हैं। हम लाश लेकर क्या करेंगे? मजिस्ट्रेट और एसएचओ निर्मल सिंह ने मृतका के भाई को समझाया कि आप बहन की लाश लेना आ जाओ, हम आर्थिक मदद करेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना