--Advertisement--

पंजाब में आज कुछ हिस्सों में तेज बारिश के आसार, सूबे में औसत से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड

दो तीन जिलों को छोड़ बाकी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा रही है।

Dainik Bhaskar

Jul 18, 2018, 06:37 AM IST
फाइल फोटो। फाइल फोटो।

जालंधर/लुधियाना/बठिंडा. सूबे में मंगलवार को कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को राज्य के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। अभी तक पंजाब में औसत से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। दो तीन जिलों को छोड़ बाकी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। वहीं, बठिंडा में मंगलवार को 10 एमएम बारिश हुई। सड़कें पानी में डूब गई। कहीं कही तो तीन फीट तक पानी जमा हो गया। लोगों को आने-जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

अलर्ट: आज यहां ज्यादा बारिश की संभावना

-अगले 24 घंटों में विदर्भ, मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। गुजरात, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, असम में भी अच्छी बारिश की उम्मीद।

10 सालों का रिकॉर्ड टूटा

लुधियाना में लगातार दूसरे दिन भी मॉनसून की झमाझम बारिश हुई। मंगलवार को 136 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इससे मैक्सिमम पारा 29.5 और मिनिमम पारा 24.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहीं, 1 जुलाई से अब तक 429 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जिसने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जबकि अगले चार दिन बारिश के आसार हैं। पिछले 10 सालों की बात करें तो जुलाई की सबसे हाईएस्ट बारिश 2009 में 381.1 एमएम रिकॉर्ड हुई थी। वहीं 2010 में 374.7 एमएम हुई थी।

मौसम बदलने का कारण: पीएयू मौसम विशेषज्ञ डॉ.केके गिल के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्सों में इस समय वेदर सिस्टम बने हुए हैं और हवाएं भी दक्षिणी चल रही हैं। जहां भी वेदर सिस्टम बनता है, वो हवाओं के रुख से आगे की तरफ से मूव करता है। गत दिनों उड़ीसा के पास वेदर सिस्टम बना हुआ था, जो धीरे-धीरे हरियाणा तक आया और हरियाणा के साथ ये सिस्टम पंजाब की तरफ मूव होने से सूबे के कुछ इलाकों को प्रभावित कर रहा है। यहां उमस के साथ गर्मी बढ़ी हुई थी, जिससे दक्षिणी हवाओं को नमी में सपोर्टमिली और बारिश झमाझम हो रही है। एक वेदर सिस्टम इस समय छत्तीसगढ़ के पास बना हुआ है, जो गुजरात, राजस्थान, हरि

X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..