नेशनल हाईवे पर अवैध कट बंद करने के लिए हाईकोर्ट ने एनएचएआई को दिया नोटिस

Jalandhar News - पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने नेशनल हाईवे अथाॅरिटी को नोटिस जारी कर कहा है कि एनएच-1 ए और एनएच-44 पर जितने भी अवैध कट...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:11 AM IST
Jalandhar News - high court gives notice to nhai to stop illegal cut on national highway
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने नेशनल हाईवे अथाॅरिटी को नोटिस जारी कर कहा है कि एनएच-1 ए और एनएच-44 पर जितने भी अवैध कट हैं। इन्हें बंद किया जाए। हाईकोर्ट ने एनएचएआई से डिटेल भी मांगी है कि हाईवे पर जितने भी अवैध कट हैं और क्या गाइडलाइंस हैं। उसके बारे में जानकारी दी जाए।

हरमन सिद्धू द्वारा अवैध कटों काे लेकर केस दायर किया गया था। हाइकोर्ट में पिटीशन दायर करने के दौरान ये कहा गया कि अवैध कटों के कारण कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं और 114 किलोमीटर लंबे हाइवे पर कई अवैध बिल्डिंग बन चुकी हैं। इनको हाईवे अथॉरिटी नहीं गिरा रहा। रिपोर्ट में 146 अवैध कट और 106 अवैध बिल्डिंगों के बारे में भी जानकारी दी गई है। परागपुर से लेकर विधिपुर तक 10 अवैध कट हैं। जो आए दिन हादसे का कारण बन रहे हैं। ट्रैफिक एडवाइजरी रिपोर्ट में जालंधर में 21 ब्लैक स्पॉट ऐसे हैं। जहां हर साल इन 21 ब्लैक स्पॉट में से एक स्पॉट पर 4 से 5 लोग अपनी जान गवां रहे हैं।

ट्रैफिक एडवाइजर की रिपोर्ट के मुताबिक 21 ब्लैक स्पॉट पर हो चुके हैं हादसे

नेशनल हाईवे पर अवैध कट से रोड पार करते लोग। -भास्कर

नेशनल हाईवे अथाॅरिटी राजनीतिक दबाव में कई कट नहीं कर पा रहे बंद

हाईवे अथाॅरिटी के अधिकारियों द्वारा परागपुर से लेकर विधिपुर तक कई कटों को बंद किया था लेकिन उसमें से कई कट ऐसे थे। जिनको राजनीतिक नेताओं के दबाव और पब्लिक के कारण बंद नहीं किया जा रहा है। लेकिन अगर नेशनल हाईवे एक्ट, 2002 एंड हाईवे एडमिनिस्ट्रेशन रूल्स 2004 के हिसाब से देखा जाए तो हाईवे पर कोई भी अवैध कट नहीं दिया जा सकता है। जो लोगों की जान का कारण बन रहा हो। हाईवे अथाॅरिटी के इंजीनियर ने कहा कि वे जैसे ही आदेश आते हैं वे हाईवे पर कटों को बंद करना शुरू कर देंगे। इसके लिए वे कटों को देखेंगे कि कहां-कहां कट हैं।

ट्रैफिक एडवाइजरों के मुताबिक सबसे ज्यादा हादसे हाइवे पर अवैध कटों को कारण हो रहे हैं। इन कटों को बंद करने के लिए उन्होंने नेशनल हाईवे अथाॅरिटी को बोल दिया है। इसके साथ-साथ ट्रैफिक अधिकारियों को भी लगाया जाएगा। जालंधर में तैनात ट्रैफिक इंजीनियर कर्णदीप सिंह के मुताबिक फेयर फार्म, वेरका मिल्क प्लांट अंडरपास, भगत सिंह कॉलोनी वाई पॉइंट, कालिया काॅलोनी, पठानकोट चौक, लम्मा पिंड टी-पॉइंट, सुच्ची पिंड, चौगिट्‌टी फ्लाईओवर, पीएपी चौक, रामामंडी चौक, दकोहा फाटक, मोदी रिसोर्ट के सामने हाईवे, धन्नोवाली रोड, गढ़ा रोड, चुनमुन चौक, अवतार नगर, शीतल नगर मकसूदां, टैगोर अस्पताल, जिंदा रोड, रेरू गेट ब्लैक स्पॉट हैं।

X
Jalandhar News - high court gives notice to nhai to stop illegal cut on national highway
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना