कहीं कमी हाेने पर प्रिंसिपल अपने कलस्टर से भेज सकेंगे स्कूल टीचर

Jalandhar News - जालंधर | रूरल एरिया में कई एेसे सरकारी स्कूल हैं जहां टीचर्स की कमी है। कई ऐसे स्कूल भी हैं, जहां जरूरत से ज्यादा...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:12 AM IST
Jalandhar News - if there is a shortage the principal will be able to send the school teacher from his cluster
जालंधर | रूरल एरिया में कई एेसे सरकारी स्कूल हैं जहां टीचर्स की कमी है। कई ऐसे स्कूल भी हैं, जहां जरूरत से ज्यादा टीचर हैं। टीचर्स की कमी से जूझ रहे स्कूलों की समस्या दूर करने के लिए विभाग ने कलस्टर बनाकर इंचार्ज प्रिंसिपल्स को एडिशनल पावर दी है। इसके तहत किसी स्कूल टीचर्स की कमी हाेने पर प्रिंसिपल अपने कलस्टर के स्कूलों से टीचर भेज सकेंगे। प्रिंसिपल व डीईओ के साथ हुई मीटिंग में फैसला लिया गया कि अपने कलस्टर में स्कूल प्रिंसिपल टीचर्स की सेवाएं ले सकते हैं। कलस्टर इंचार्ज केवल सीनियर सेकेंडरी स्कूल का प्रिंसिपल ही बनेगा।

डीपीआई सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से डीईओ से बात करके कलस्टर तैयार किए जाएंगे। इंचार्ज प्रिंसिपल के पास अथाॅरिटी होगी कि वे अपने अधीन आते स्कूलों में अडजस्टमेंट कर सकें। किसी स्कूल में टीचर्स कम हैं तो जिस स्कूल में ज्यादा टीचर्स है, प्रिंसिपल उनको एक से दूसरी जगह भेज सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें डीपीआई ऑफिस में प्रपोजल भेजना होगा। अप्रूवल यहीं से मिलेगी। अगर कलस्टर इंचार्ज टीचर्स की कमी को पूरा नहीं कर पाते तो डीईओ की ओर से इस काम को किया जाएगा। इसके लिए उन्हें डीपीआई से अप्रूवल लेनी होगी। फिलहाल ये टेंपरेरी बेसिस पर होगा, जब तक सेशन खत्म नहीं हो जाता। इसके अलावा रेशनेलाइजेशन या नई रिक्रूटमेंट्स या प्रमोशन होने तक कार्य ऐसे ही रहेगा। कुछ गांव पंचायत की ओर से विभाग को टीचर्स की खाली पोस्टों के बारे में बताया गया था। इसके बाद शिक्षा मंत्री से बात करके ये फैसला लिया गया है।

X
Jalandhar News - if there is a shortage the principal will be able to send the school teacher from his cluster
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना