गर्भावस्था में शरीर में खून कम है तो पीबीएफ टेस्ट करवाएं

Jalandhar News - जालंधर | सिविल सर्जन डॉ. गुरविंदर कौर चावला के दफ्तर में शनिवार को मेटर्नल डेथ्स रिव्यू मीटिंग की गई। मीटिंग में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Jalandhar News - if there is less blood in the body during pregnancy then get pbf test done
जालंधर | सिविल सर्जन डॉ. गुरविंदर कौर चावला के दफ्तर में शनिवार को मेटर्नल डेथ्स रिव्यू मीटिंग की गई। मीटिंग में जिले में अप्रैल, मई और जून के दौरान मेटर्नल डेथ्स का रिव्यू किया गया। यह एेसे केस हैं, जिनमें बच्चा पैदा होने के समय या डिलीवरी के 42 दिन के दौरान मां की मौत हो जाती है। मीटिंग में ऐसे ही केसों पर सेहत विभाग के एसएमओ और एमओ ने चर्चा की।

सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला ने टीमों को हिदायत दी कि गर्भवती औरतों का एंटीनेटल चेकअप समय पर कराया जाए। अगर कोई गर्भवती एचआईवी पॉजिटिव है तो उसका एआरटी कार्ड बनाया जाए। गर्भावस्था में अगर औरत कमजोर है और उसके शरीर में खून की कमी है तो उसके पीबीएफ टेस्ट करवाएं जाएं। मीटिंग में डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर अफसर डॉ. सुरिंदर कुमार, सुरिंदर नंगल, डॉ. कुलविंदर कौर, डॉ. राजिंदर पाल, डॉ. कश्मीरी लाल, डॉ. गुरजीत कौर, डॉ. महिंदरजीत सिंह, डॉ. किरण कौशल, डॉ. ईशा, नीलम शर्मा और मोनिका मौजूद रहे।

सिविल सर्जन डॉ. चावला के दफ्तर में मेटर्नल डेथ्स रिव्यू पर मीटिंग।

डिस्चार्ज से पहले मां का सीबीसी टेस्ट जरूर करवाएं...सीएस के आदेशों के अनुसार जब बच्चा पैदा होने के बाद मां को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाए तो मां के सीबीसी लैब टेस्ट करवाएं जाएं। मां को उसके भोजन के लिए पूरी तरह जागरूक किया जाए। अगर कोई गर्भवती हाई रिस्क पेशेंट है तो उसकी एक लिस्ट हर एसएमओ के पास होनी चाहिए।

X
Jalandhar News - if there is less blood in the body during pregnancy then get pbf test done
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना