स्कूलों में डमी एडमिशन की जांच करेगी इंस्पेक्शन कमेटी

Jalandhar News - शहर के बहुत सारे स्कूलों में ग्यारहवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स की डमी एडमिशन करवाई जाती है। जबकि स्टूडेंट्स...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:55 AM IST
Jalandhar News - inspection committee to examine dummy admission in schools
शहर के बहुत सारे स्कूलों में ग्यारहवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स की डमी एडमिशन करवाई जाती है। जबकि स्टूडेंट्स स्कूल नहीं आते और केवल एग्जाम ही देते हैं। इन स्कूलों पर सख्ती करते हुए शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में स्टूडेंट्स को डमी एडमिशन देने पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए।

सभी जिलों के डीईओ इस बात को सुनिश्चित करें कि किसी भी स्कूल में बच्चों को डमी एडमिशन न दी जाए, डीईओ इंस्पेक्शन कमेटी बनाकर स्कूलों में रेगुलर चेकिंग के लिए भेजें। कमेटी मेंबर्स ये चेक करें कि जिन स्टूडेंट्स ने स्कूल में दाखिला लिया है, वे रेगुलर स्कूल आते हैं या नहीं। अगर कोई स्कूल मुखी इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। ‘पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब’ के जिला कोआर्डिनेटर चंद्रशेखर ने कहा कि बहुत सारे स्कूलों में ऐसा होता है कि बच्चे स्कूल में एडमिशन ले लेते हैं, लेकिन पढ़ाई के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट में जाते हैं। स्कूल में भी स्टूडेंट्स काे पूरी फीस चुकानी होती है और कोचिंग इंस्टीट्यूट में भी। पिछले कुछ साल से डमी एडमिशन का चलन बढ़ा है। इस पर रोक लगाने के लिए विभाग की ओर से सख्ती की जा रही है। विभाग का मकसद है कि स्कूल में ही स्टूडेंट्स को इतने योग्य टीचर मिलें कि उन्हें बाहर न जाना पड़े।

शिक्षा विभाग ने डीईओ को डमी एडमिशन पर रोक लगाने के निर्देश दिए

X
Jalandhar News - inspection committee to examine dummy admission in schools
COMMENT