• Hindi News
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Jalandhar News jee advance students should also focus on the health of the paper with the preparation of focus

जेईई एडवांस - पेपर की तैयारी के साथ स्टूडेंट्स अपनी हेल्थ पर भी करें फोकस

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:05 AM IST

Jalandhar News - जेईई मेंस का पेपर क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स 27 मई को जेईई एडवांस का पेपर देंगे। इस बार एक्सपर्ट्स का मानना है कि...

Jalandhar News - jee advance students should also focus on the health of the paper with the preparation of focus
जेईई मेंस का पेपर क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स 27 मई को जेईई एडवांस का पेपर देंगे। इस बार एक्सपर्ट्स का मानना है कि कटऑफ पिछले साल के मुकाबले कम ही रहेगा। चूंकि इस बार बहुत कम स्टूडेंट्स ने पेपर के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। पिछले साल कटऑफ मार्क्स 126 रहे थे।

जेईई एडवांस का एक पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेगा। इन पेपर में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए एडमिट कार्ड 20 मई को अपलोड कर दिए जाएंगे। आंसर-की 4 जून को अपलोड होंगी। स्टूडेंट्स के पास अब तैयारी को केवल दस दिन ही रह गए हैं। ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट्स स्ट्रेस लेकर पढ़ाई करते हैं और कई बार नया टॉपिक पढ़ने लगते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो स्टूडेंट्स अब कुछ नया न पढ़ें। अगर क्वेश्चन को अच्छी तरह से समझकर आंसर देंगे तो आसानी से पेपर अटेंप्ट कर पाएंगे।

एमजीएन पब्लिक स्कूल आदर्श नगर के प्रिंसिपल केएस रंधावा ने बताया कि स्टूडेंट्स बिल्कुल स्ट्रेस न लें। अपने खाने-पीने पर ध्यान दें। पढ़ाई के साथ-साथ खेलने के लिए भी समय निकालें ताकि हेल्थ खराब न हो। कोचिंग सेंटर के सचिन गुलाटी ने कहा कि स्टूडेंट बेसिक को अच्छी तरीके से पढ़ लें। जो पढ़ा है उसे ही बार-बार रिवाइज करें। परीक्षा में किसी नए सवाल को देखकर घबराएं नहीं, बल्कि जो आता है उसे पहले सॉल्व करें। कई बार स्टूडेंट ये टारगेट लेकर चलते हैं कि मुझे मैक्सिमम प्रश्न सॉल्व करने हैं जबकि उनका पहला फोकस होना चाहिए जो आता है उसे सॉल्व करें।

इस बार मेन के बाद एडवांस के लिए कम हुई रजिस्ट्रेशन

जेईई मेन में बेहतर अंक हासिल करने वाले करीब 2.45 लाख कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना था, लेकिन उनमें से केवल एक लाख 73 हजार स्टूडेंट्स ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है। यानि कि करीब 72 हजार स्टूडेंट्स ने ड्रॉप कर दिया। ऐसा पहली बार हुआ कि स्टूडेंट्स ने जेईई मेंस क्लियर करने के बावजूद भी एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन न करवाया हो।

X
Jalandhar News - jee advance students should also focus on the health of the paper with the preparation of focus
COMMENT