पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पॉजिटिव विचार रखें, सोचें आने वाला समय अच्छा होगा : उप्पल

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डीएवी यूनिवर्सिटी के साइकोलॉजी विभाग द्वारा स्टूडेंट्स में एग्जाम को लेकर दबाव और डर को कम करने के मकसद से माइंड पॉवर पर एक वर्कशॉप करवाई गई। रिसोर्सपर्सन एंजलीन उप्पल ने स्टूडेंट्स को माइंड के काम करने के तरीके के बारे में बताया। सर्टिफाइड न्यूरो लिंग्विस्टिक प्रोग्रामर एंजलीन उप्पल ने कहा कि दिमाग में चल रही परेशानियों का हल निकला जा सकता है। इसके लिए कुछ तरीके बने हैं। नाक से लंबा सांस लेकर मुंह के रास्ते छोड़ने से स्ट्रेस कम होता है। लगभग 400 बार ऐसा करने से स्ट्रेस कम करने में सफलता मिल जाएगी।

विभाग की चेयरपर्सन डॉ. जसबीर ऋषि ने कहा कि जब हम स्ट्रेस में होते हैं तो हमें वो चीजें करनी चाहिए, जिससे हमें खुशी मिलती है। अगर कोई चीज गलत हो गई है तो हमें उसके बारे में ज्यादा सोचना नहीं चाहिए। चूंकि हम उस चीज के बारे में ज्यादा ही सोचने लगते हैं, जो बदल नहीं सकती। हमें सोचना चाहिए कि इससे आगे क्या? हमें पॉजीटिव अप्रोच के साथ टास्क करना चाहिए।

रिसोर्स पर्सन एंजलीन उप्पल को सम्मानित करते वीसी डॉ. आरके महाजन, रजिस्ट्रार डॉ. सुषमा आर्य और अन्य। -भास्कर

बेहतर रिजल्ट के लिए टाइम मैनेजमेंट सीखें स्टूडेंट्स : वीसी
एंजलीन उप्पल ने यह भी बताया कि दिमाग में पॉजिटिव विचार रखने चाहिए। सोचें कि आने वाला समय अच्छा होगा, जो स्ट्रेस से बाहर आने में मदद करता है। दिमाग को पॉजिटिव सजेशन देते रहना कि मैं खुश हूं, मैं ठीक हूं, अच्छा समय चल रहा है और समय बीतने के साथ यह और बेहतर हो रहा है, इंसान को परेशानी से बाहर आने में मदद करता है। वाइस-चांसलर डॉ. राकेश कुमार महाजन ने कहा कि कई बार स्टूडेंट्स पेपर नजदीक आते ही तनाव में रहने लगते हैं। जबकि जरूरत है कि स्टूडेंट्स टाइम मैनेजमेंट सीखें। जब हम तय शेड्यूल के अनुसार चीजें करेंगे तो हमारे पास खुद के लिए भी समय होगा। यहां डीन अकेडेमिक्स डॉ. देश बंधू गुप्ता, रजिस्ट्रार डॉ. सुषमा आर्य मौजूद रहे।

संगीत प्रतियोगिता में डिप्स के स्टूडेंट्स रहे फर्स्ट रनरअप
प्रिंसिपल नीलू बावा ने विजेता बच्चों को सम्मानित किया।

जालंधर | डिप्स स्कूल अर्बन एस्टेट फेज-1 के विद्यार्थियों ने केएल मेमोरियल हाल में हुई संगीत प्रतियोगिता में फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती। इसमें जिले के 25 स्कूलों की टीमों ने भाग लिया। डिप्स के विद्यार्थियों दयानी, अरविंदर, ब्रह्मजोत, आकांक्षा, गिफ्टी, शुभमन, कशिश व दलविंदर ने हिस्सा लिया था। म्यूजिक टीचर नरेश ने उनका नेतृत्व किया। डिप्स चेन के चेयरमैन गुरबचन सिंह, सीईओ मोनिका मंडोत्रा, प्रिंसिपल नीलू बावा ने उनको सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...