Hindi News »Punjab »Jalandhar» दूसरों को दिया सहयोग उन्हें आपका सहयोगी बनाता है

दूसरों को दिया सहयोग उन्हें आपका सहयोगी बनाता है

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा अमन नगर में आयोजित श्री हरि कथा में साध्वी भद्रा भारती ने श्री कृष्ण जन्म की...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:20 AM IST

  • दूसरों को दिया सहयोग उन्हें आपका सहयोगी बनाता है
    +1और स्लाइड देखें
    दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा अमन नगर में आयोजित श्री हरि कथा में साध्वी भद्रा भारती ने श्री कृष्ण जन्म की कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि जब-जब भी समाज में अधर्म, अत्याचार, अनाचार चरम सीमा पर होता है, धरा धू-धू जल उठती है तो उस समय वह अलौकिक सत्ता साकार रूप लेकर इस धरा पर अवतरित होती है।

    अवतार शब्द अपने आप में ही बहुत प्रकाशमय है। ऊंचाई का अर्थ बैकुंठ या ब्रह्मलोक से नहीं है। उसका अर्थ है सूक्ष्मता से स्थूलता की ओर जाना। अप्रकट से प्रकट हो जाना। भगवान श्रीकृष्ण स्वयं कहते हैं कि मैं अजन्मा, अविनाशी तथा समस्त भूतों का स्वामी होता हुआ भी मैं अपनी माया से जगत में प्रकट होता हूं। जिस प्रकार से अग्नि जब दीप और बाती के संपर्क में आती है। तो दीप शिखा के रुप में प्रज्जवलित हो उठती है ठीक। उसी प्रकार निराकार का प्रकृति के संयोग से साकार हो जाना। उन्होंने कहा कि दूसरों को सहयोग देना ही उन्हें अपना सहयोगी बनाना है। इसलिए जब भी मौका मिले आर्थिक पक्ष से कमजोर व दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहें। कथा का शुभारंभ पर स्वामी सदानंद, स्वामी सज्जनानंद, पूर्व मंत्री अवतार हैनरी, ऋषिकेश वर्मा, पार्षद जगदीश समराय, सुभाष, डा बीडी शर्मा, जसबीर सिंह, भगवान दास, अतिन अग्निहोत्री, डा कुलविंदर सिंह, डा इंद्रजीत सिंह, डा शशि राणा, डा एसडी चौधरी, डा कुलदीप आदि थे।

    साध्वी ने कहा, जब भी अधर्म, अत्याचार चरम सीमा पर होता है, तो अलौकिक सत्ता साकार रूप लेकर इस धरा पर अवतरित होती है।

  • दूसरों को दिया सहयोग उन्हें आपका सहयोगी बनाता है
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jalandhar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×